For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

9.50 प्रतिशत रिकवरी के साथ 2 मेगावाट बिजली का हाेगा उत्पादन : कैलाश भगत

07:46 AM Nov 19, 2023 IST
9 50 प्रतिशत रिकवरी के साथ 2 मेगावाट बिजली का हाेगा उत्पादन   कैलाश भगत
असंध में हैफेड शुगर मिल में बटन दबाकर गन्ने के पिराई सत्र का शुभारंभ करते हैफेड अध्यक्ष कैलाश भगत व अधिकारी। -निस
Advertisement

असंध, 18 नवंबर (निस)
हैफेड के अध्यक्ष कैलाश भगत ने हैफेड चीनी मिल असंध के 16वें पिराई सत्र का शनिवार को विधिवत रूप से शुभारम्भ किया। हैफेड काे गांव की पंचायती जमीन देने के कारण हैफेड अध्यक्ष कैलाश भगत ने गांव फफड़ाना में विकास कार्यों के लिए 50 लाख रुपए अनुदान राशि देने की भी घोषणा की। उन्हाेंने कहा कि किसानों के सहयोग से मिल ने पिछले वर्ष 29.27 लाख क्विटंल गन्ना पिराई करके 2.56 लाख क्विटंल चीनी बनाकर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। पिछले वर्ष किसानों को लगभग 108 करोड़ रुपये गन्ने का भुगतान समय पर किया व पिछला कोई भी बकाया नहीं है। पिराई सत्र 2023-24 के लिए मिल द्वारा गन्ना विकास योजना पर लगभग 156 लाख रुपये किसानों को ब्याज मुक्त ऋण दिया गया और 11.88 लाख रुपये सब्सिडी के रूप में खर्च किए गए।
इस वर्ष 2023-24 के लिए गन्ना पिराई का लक्ष्य 26 लाख क्विंटल व रिकवरी का लक्ष्य 9.50 प्रतिशत रखा गया है। वहीं 2 मेगावाट बिजली का उत्पादन करके हरियाणा ग्रिड (उत्तर हरियाणा बिजली निगम) को अनुमानित 24 लाख यूनिट बिजली का निर्यात किया जाएगा। भूमि की उपजाऊ शक्ति व गन्ने की पैदावार को बढाने के लिए किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर मैली उपलब्ध करवाई जा रही है। नयी व उन्नत गन्ना किस्मों का बीज किसानों को ब्याज मुक्त ऋण पर दिया जा रहा है। आगामी गन्ना सीजन 2024-25 के लिए किसानो को विभिन्न प्रकार की सुविधाओं को उपलब्ध करवाने के लिए मिल द्वारा गन्ना
विकास योजना तैयार की गई है, जिसमे 619.33 लाख रुपए ब्याज मुक्त ऋण व 77.95 लाख रुपये अनुदान देने का प्रस्ताव रखा गया है। हैफेड पंचकूला के प्रबन्ध निदेशक जे. गणेशन ने कहा कि हैफेड गन्ना मिल क्षेत्र के बॉन्डिड गन्ने को खरीदेगी व जब तक गन्ने की उपलब्धता होगी तब तक हैफेड चीनी मिल को चलाया जाएगा। उन्होंने मिल के कर्मचारियों व अधिकारियों को यह भी कहा कि पिराई सत्र 2023-24 में चीनी की औसत 9.50 प्रतिशत की रिकवरी मिल द्वारा अवश्य प्राप्त की जाए।

किसानाें काे किया गया सम्मानित
पिराई सत्र 2023-24 के शुभारंभ अवसर पर मुख्यातिथि द्वारा जिन किसानों को सम्मानित किया गया, उनमें गांव गगसीना के जितेन्द्र, श्योडी फार्म से जसबीर सिंह, आदियाना से धर्मबीर सिंह, मुआना से हेमराज तथा गांव गोंदर के महिपाल शामिल हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×