For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

25 लाख की लॉटरी लगने की बात कह हड़पे 2.71 लाख

11:42 AM Oct 28, 2024 IST
25 लाख की लॉटरी लगने की बात कह हड़पे 2 71 लाख
Advertisement

जींद, 27 अक्तूबर (हप्र)
जींद के ईक्कस गांव निवासी जगमाल को 25 लाख रुपये की लॉटरी निकलने का झांसा देकर साइबर ठगों ने दो लाख 71 हजार रुपये हड़प लिए। पुलिस ने मामला दर्ज किया है। साइबर थाना पुलिस को दी शिकायत में जगमाल सिंह ने बताया कि उसके पास एक अनजान नंबर से मैसेज आया। मैसेज में बताया गया कि उसकी 25 लाख रुपये की लाॅटरी लगी है। उसे यकीन हो गया और जिस नंबर से मैसेज आया था, उस पर उसने काॅल की। आरोपी ने बताया कि उसकी लाॅटरी लगी है, जिसे प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा। इसकी 8 हजार रुपये फीस लगेगी। उसे विश्वास हो गया, इसलिए उनके दिए नंबर पर आठ हजार रुपये ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद आरोपी ने कहा कि रजिस्ट्रेशन हो गया है। अब 18 हजार 500 रुपये फाइल फीस देनी होगी। उसने आरोपी के दिए इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक खाते में 18500 रुपये ट्रांसफर कर दिए। कुछ देर बाद फिर फोन आया कि लॉटरी की रकम पास हो गई है, जल्द ही उसके खाते में राशि आ जाएगी। कुछ देर बाद उसके पास फिर फोन आया और कॉल करने वाले ने कहा कि लाॅटरी के प्रोसेसिंग चार्ज के तौर पर उसे 36800 रुपये और देने होंगे। उसने सोचा कि 25 लाख रुपये की लॉटरी लगी है, और यह राशि उसके खाते में आ ही जानी है, इसलिए 36800 रुपये और आरोपियों के दिए गए बैंक खाते में भेज दिए। 22 तारीख को उसके पास दोबारा से फोन आया और उसने कहा कि लॉटरी की राशि बैंक खाते में ट्रांसफर होने ही वाली है, लेकिन मैनेजर साइन नहीं कर रहा। इसलिए उसे भी 53 हजार रुपये देने पड़ेंगे।
उनकी बातों में आकर उसने 53 हजार रुपये और उनके दिए बंधन बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद आरोपियों ने उससे और 55 हजार रुपये ट्रांसफर करवाए। जोकि लॉटरी पर एक लाख रुपये टैक्स के नाम पर डलवा लिए। इसके बाद उसने दो-तीन दिन इंतजार किया, लेकिन राशि उसके बैंक खाते में नहीं आई। आरोपियों ने जिस नंबर से काॅल किया था, उस पर काॅल की तो फोन स्विच आॅफ मिला। इस प्रकार उससे धोखाधड़ी कर कुल 271300 रुपये हड़प लिए गए। साइबर थाना पुलिस ने घटना के बाद एफआईआर दर्ज की है।
खाते से निकली रकम, केस दर्ज
जींद (हप्र): उचाना क्षेत्र के गांव रोजखेड़ा निवासी वजीर सिंह के बैंक खाते से एक लाख 32 हजार रुपये कट गए, जबकि उसके पास न तो कोई ओटीपी आया और न ही उसने किसी लिंक पर क्लिक किया। साइबर थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। पुलिस को दी शिकायत में उचाना क्षेत्र के गांव रोजखेड़ा निवासी वजीर सिंह ने बताया कि वह खेतीबाड़ी का काम करता है। 11 अक्तूबर को उसके मोबाइल फोन पर दो बार 50 हजार रुपये और तीसरी बार में 32 हजार रुपये कटने के तीन मैसेज आए। ये एक लाख 32 हजार रुपये किसी दूसरे अकाउंट में इंटरनेट बैंकिंग के जरिये ट्रांसफर हुए थे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement