For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

भिवानी में 15 प्रतिशत पेयजल नमूने फेल

07:39 AM Jul 05, 2024 IST
भिवानी में 15 प्रतिशत पेयजल नमूने फेल
डॉ. रघुबीर शांडिल्य
Advertisement

अजय मल्होत्रा/हप्र
भिवानी, 4 जुलाई
भिवानी शहर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा वर्ष 2024 में लिये पानी के नमूने के परीक्षण में चौंकाने वाले परिणाम सामने आए हैं। एकत्र किए गए 16716 पानी के नमूनों में से 2217 परीक्षण में विफल रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी सूचना उपायुक्त व जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी दी है।
गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से शहर में दूषित पेयजल की शिकायतें प्राप्त हो रही थी। आए दिन विभिन्न गली, मोहल्लों में प्रदर्शन भी हुए थे। यहां तक भी आरोप है कि जल घरों से बिना पूरी तरह ट्रीट किया गया पानी की आपूर्ति शहर में हो रही है। कई जगह सीवर युक्त पानी भी लोगों को पीना पड़ रहा है। जिससे शहर में पानी जनित बीमारियां बढ़ गई हैं।
कई इलाकोंं में तो पेयजल लाइनें ही जर-जर हो चुकी हैं। पुरानी पेयजल लाइनों से जल आपूर्ति मुख्यत: पानी के दूषित होने का मुख्य कारण बन गया है।
स्वास्थ्य विभाग ने शहर भर के विभिन्न स्रोतों से 16716पानी के नमूने एकत्र किए हैं, और दुर्भाग्य से, उनमें से 2217 सुरक्षा मानकों को पूरा करने में विफल रहे हैं। विभाग ने संबंधित अधिकारियों को विधिवत सूचित कर दिया है। इससे भिवानी शहर में पानी की गुणवत्ता और इसके निवासियों के लिए संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में चिंताएं पैदा होती हैं।
जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी अशोक भट्टी का कहना है कि पानी का सैंपल फेल आने के कई कारण होते हैं। विभाग का उद्देश्य होता है कि सब तक स्वच्छ पानी पहुंचाया जाये। इसके लिए जनस्वास्थ्य विभाग काम कर रहा है।

क्या कहते हैं स्वास्थ्य अधिकारी

सीएमओ डॉक्टर रघुबीर के मुताबिक मई 2024 तक 16716 इकट‍्ठा किए गए पानी के नमूनों में से 2217 सुरक्षा मानकों पर खरे नहीं उतरे। विभाग ने संबंधित अधिकारियों को सूचित कर दिया है और समस्या का समाधान करने के लिए काम कर रहा है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×