मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

धान की पराली जलाने के मामले में जींद के 13 गांव रेड जोन में

10:28 AM Sep 19, 2024 IST
जींद के डीसी मोहम्मद इमरान रजा अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए।-हप्र

जींद, 18 सितंबर (हप्र)
किसान इस बार खेतों में धान की पराली नहीं जलाएं, इसके लिए प्रशासन ने अभी से तैयारी कर ली है। पराली जलाने वालों पर नजर रखने के लिए टीमें गठित की गई हैं। जो किसान खेतों में धान की पराली जलाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने बुधवार को लघु सचिवालय सभागार में फसल अवशेष प्रबंधन पर संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने सभी किसानों से धान के अवशेषों को नहीं जलाने का आह्वान करते हुए कहा कि इससे वातावरण दूषित होता है। किसान या तो धान अवशेषों को मशीनरी की सहायता से मिट्टी में मिला दें, या स्ट्रा बेलर से पराली की गांठें बनवा लें। उन्होंने कहा कि धान के अवशेष जलाने से भूमि की उपजाऊ शक्ति कम होती है। भूमि की उपरी सतह पर उपस्थित लाभदायक जीवाणु नष्ट हो जाते है। इसके साथ- साथ हानिकारक गैसों का उत्सर्जन होता है, जिससे पर्यावरण दूषित होता है।
जींद के 13 गांव रेड जोन में : कृषि उप-निदेशक सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि जिला के जो 13 गांव धान की पराली जलाने के मामले में रेड जोन में हैं, उन पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इनमें अलेवा, श्रीरागखेड़ा, दनौदा कलां, धमतान साहिब, चक उझाना, रसीदां, उझाना, जयपुर, मुआना, अलिपुरा, बडनपुर, करसिंधु गांव शामिल हैं।

Advertisement

किसानों को बताये जायेंगे पराली प्रबंधन के फायदे

उपायुक्त ने कहा कि धान की पराली में आग लगाए जाने को रोकने के लिए विभिन्न टीमों का गठन कर दिया गया है। गांव, खंड व जिला स्तर पर गठित की गई टीमें निगरानी करेंगी और अवहेलना करने वाले किसानों पर जुर्माना भी लगाएंगी। पराली जलाने के मामले में अति संवेदनशील गांवों पर विशेष निगरानी रखी जाए। इसके अलावा कृषि विभाग, ग्राम सचिव तथा पटवारियों की ग्राम स्तर पर टीमें बनाई गई हैं, जो किसानों को फसल अवशेष नहीं जलाने तथा पराली प्रबंधन के फायदों के बारे में जागरूक करेंगी।

Advertisement
Advertisement