मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

विदेश भेजने के नाम पर 12 लाख ठगे, एक काबू

10:37 AM Oct 18, 2024 IST

कैथल, 17 अक्तूबर (हप्र)
इंगलैंड भेजने के नाम पर 12 लाख से अधिक की ठगी करने के मामले में पटियाला के पूर मंडी निवासी एक व्यक्ति राजकुमार को काबू किया है।
डेरा गरजा सिंह निवासी जसवंत सिंह विदेश जाना चाहता था। उसका दोस्त अर्जुननगर निवासी तरुण शर्मा भी विदेश जाना चाहता था। वर्ष 2023 में वह अपने मामा हजूर सिंह के घर गांव खुड़ा पंजाब में गया हुआ था। उसके मामा के लड़के बिट्टू के साथ पूर मंडी जिला पटियाला चला गया। वहां पर उसकी जान पहचान वैद्य राजकुमार के साथ हो गई।
राजकुमार ने बताया कि वह लोगों को विदेश भेजने का भी काम करता है। जसवंत सिंह और उसका दोस्त तरुण शर्मा एजेंट राजकुमार के झांसे में आ गए। इंगलैंड जाने के लिए राजकुमार व सुमित से प्रति व्यक्ति के हिसाब से 12 लाख रुपये में बातचीत हो गई। नवंबर 2023 में राजकुमार व उसका लड़का सुमित कैथल आए और उन दोनों के दस्तावेज ले गए। आरोपियों ने उनसे 12 लाख 46 हजार रुपये ले लिए। चार जनवरी 2024 को आरोपियों ने इंगलैंड के स्टीकर वीजा की अधूरी फोटो उनके पास भेजी। राजकुमार ने कहा कि वह चंडीगढ़ में मुख्य एजेंट मुकेश कुमार के घर पर पैसे देने के लिए गया हुआ है और मुख्य एजेंट मुकेश कुमार से वीजा व अन्य कागजात लेकर आएगा। उसके बाद आरोपियों ने कहा कि 13 जनवरी की फ्लाइट कैंसल हो गई है और 19 जनवरी की फ्लाइट बुक करवा दी है। आरोपियों ने उनके पास व्हाट्सएप से दो एयर टिकट भेज दी। वीजा के बारे पता करवाया तो पता चला कि यह फर्जी है। इसके बाद उन्होंने एजेंट से पैसे व कागजात वापस मांगे तो उन्हें धमकी दी। थाना शहर में मामला दर्ज किया गया। पुलिस ने राजकुमार को गिरफ्तार कर लिया।

Advertisement

नौकरी लगवाने के नाम पर 5 लाख की धोखाधड़ी

शाहाबाद मारकंडा (निस) : सरकारी नौकरी लगवाने के नाम पर 5 लाख रुपये की धोखाधडी करने व जान से मारने की धमकी देने के आरोप में पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। आरोपी सुखदेव सिंह व रविंद्र कुमार हैं। गांव तंगौर निवासी हरी कृष्ण ने कहा कि सुखदेव सिंह एक पटवारी के पास हैल्पर है। सुखदेव सिंह ने उसे कहा कि वह उसकी सरकारी नौकरी लगवा देगा और उसे रविंद्र कुमार से मिलवाया। उन्होंने म्यूनीसिपल कारपोरेशन चंडीगढ़ में नौकरी का झांसा दिया और 5 लाख रुपए की मांग की। आरोपियों ने उसका म्यूनिसिपल कारपोरेशन चंडीगढ़ में इंटरव्यू करवाया। आरोपियों ने उससे साढ़े 3 लाख रुपए की मांग की और अगले दिन ज्वॉयनिंग लेटर देने के लिए बुलाया। वह अपने पिता व अन्य लोगों के साथ वहां पहुंचा तो दोनों आरोपियों ने उसे ज्वॉयनिंग लेटर दिखाया जिस पर उन्हें साढ़े 3 लाख रुपए दे दिए। म्यूनिसिपल कारपोरेशन कर्मचारी ने उसकी ड्यूटी हाऊस टैक्स बांटने पर लगाई और वह अपनी ड्यूटी निभाने लगा। उसके पास दो माह की सेलरी आई। कुछ दिनों बाद पीड़ित को पता चला कि उसके साथ धोखाधड़ी हुई है। उसकी किसी प्रकार की सरकारी नौकरी नहीं लगी है और उसका वेतन भी किसी और के द्वारा उसके खाते में डाला जा रहा है, न कि एमसी चंडीगढ़ की ओर से कोई राशि आ रही है। पुलिस ने शिकायत के बाद मामला दर्ज कर लिया।

Advertisement
Advertisement