For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

सी-विजिल की 1185 शिकायतों का 100 मिनट से पहले किया समाधान

11:40 AM Sep 29, 2024 IST
सी विजिल की 1185 शिकायतों का 100 मिनट से पहले किया समाधान
Advertisement

अम्बाला शहर, 28 सितंबर (हप्र)
जिले में आदर्श आचार संहिता लगने के बाद चारों विधानसभा क्षेत्रों से सी-विजिल पर 1215 शिकायतें दर्ज करवाई गईं और इनमें से 1185 शिकायतों का समाधान 100 मिनट के अंदर करना सुनिश्चित किया गया है। इसके अलावा 29 शिकायतें सही नहीं पाई गईं। अम्बाला कैंट विधानसभा क्षेत्र से 415, अंबाला शहर विधानसभा क्षेत्र से 378, मुलाना से 278 और नारायणगढ़ विधानसभा क्षेत्र से 144 शिकायतें प्राप्त हुईं।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव 2024 में सी विजिल मोबाइल एप के माध्यम से नागरिकों द्वारा पैनी नजर रखी जा रही है। ज्यों ही उन्हें आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की जानकारी मिलती है, त्यों ही वे चुनाव आयोग को अपनी शिकायत भेजते हैं। इन शिकायतों का 100 मिनट के अंदर समाधान किया जा रहा है। नागरिकों की सजगता का ही परिणाम है कि अम्बाला में अब तक 1215 शिकायतें प्राप्त हो चुकी हैं जिनमें से 1185 शिकायतों का समाधान किया जा चुका है तथा 29 शिकायतों को सही नहीं पाए जाने पर ड्रापआउट कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि इन चुनावों में आमजन सी-विजिल मोबाइल एप के माध्यम से सिस्टम में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं। नागरिक चुनावों को निष्पक्ष व पारदर्शिता के साथ करवाने में आयोग के साथ एक चुनाव ऑब्जर्वर के रूप में सहयोग कर रहे हैं। आमजन फोटो खींच सकते हैं या 2 मिनट की वीडियो भी रिकॉर्ड कर इस एप पर अपलोड कर सकते हैं। वह फोटो और वीडियो जीपीएस लोकेशन के साथ एप पर अपलोड हो जाएगी। शिकायत दर्ज करने के 100 मिनट में शिकायत का समाधान किया जाएगा। फ्लाइंग स्क्वाॅड, स्टेटिक सर्विलेंस टीमों की लाइव जानकारी रहती है और सी-विजिल एप पर जिस स्थान से शिकायत प्राप्त होती है, तो निकट टीमें तुरंत वहां पहुंचेंगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement