For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

प्रदेश में 3 दिन में 10, 474 ने करवाया पंजीकरण, सोनीपत में 3 नये कोर्स होंगे शुरू

10:37 AM Jun 10, 2024 IST
प्रदेश में 3 दिन में 10  474 ने करवाया पंजीकरण  सोनीपत में 3 नये कोर्स होंगे शुरू
Advertisement

सोनीपत, 9 जून (हप्र)
कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में दाखिले के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही नये कोर्स भी शुरू किए गये हैं।
जिले की 5 आईटीआई में विद्यार्थियों के लिए 8 नये कोर्स शुरू किए गये हैं। वहीं 3 आईटीआई में चल रहे 6 कोर्सों को बंद करने की सिफारिश भी गई हैं। यह ऐसे हैं कोर्स में जिनमें विद्यार्थी दाखिले के लिए रुझान नहीं दिखा रहे थे।
कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए 7 जून से शुरू हुई दाखिला प्रक्रिया 21 जून तक जारी रहेगी।
दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन रहेगी। प्रदेश भर की बात करें तो 3 दिन में 10,474 विद्यार्थियों ने दाखिले के लिए पंजीकरण करवाया है। सोनीपत जिले में अभी दाखिला प्रक्रिया रफ्तार नहीं पकड़ पाई है। यही कारण है कि आवेदन करने के मामले में सोनीपत जिला प्रदेश की टॉप टेन सूची में भी शामिल नहीं हैं।
आईटीआई प्रबंधन का कहना है कि विद्यार्थियों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क स्थापित करने के साथ ही कंप्यूटर कक्ष में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। उम्मीद जताई जा रही है कि 10 जून के बाद दाखिला प्रक्रिया रफ्तार पकड़ेगी।
ये कोर्स किए बंद : मुंडलाना में टर्नर, सोनीपत में तकनीशियन पॉवर इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम, प्लॉस्टिक प्रोसेसिंग ऑपरेटर (पीपीओ) व फाउंड्रीमैन, जुआं में स्टेनोग्राफर सेक्रेटेरियल असिस्टमेंट (अंग्रेजी) व टर्नर के कोर्स बंद किये जा रहे हैं।

यहां शुरू होंगी नयी या अतिरिक्त ट्रेड

सोनीपत में जियो इंफॉर्मेटिक्स सिस्टम (नयी), गन्नौर में कंप्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट (अतिरिक्त), गन्नौर में ही वेल्डर गैस / इलेक्ट्रिक (नयी), जुआं में  रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग तकनीशियन, फिटर, ड्रॉफ्ट्समैन (अतिरिक्त), फरमाणा में रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग तकनीशियन (नयी), मुंडलाना वेल्डर गैस / इलेक्ट्रिक (नयी) ट्रेड शुरू की जा रही है।

द्वितीय वर्ष के लिए यूनिट को मंजूरी

जिले की विभिन्न आईटीआई में सत्र 2023-24 में संचालित किए जा रहे दो वर्षीय कोर्सों का एक वर्षीय प्रशिक्षण पूरा होने के बाद सत्र 2024-25 में द्वितीय वर्ष के लिए नई यूनिट शुरू करने की मंजूरी दे दी है। जिसके तहत राजकीय आईटीआई, फरमाणा में ड्रॉफ्ट्समैन मैकेनिकल (डीएमएम), रेफ्रिजरेशन एंड एयर कंडिशनिंग तकनीशियन, मुंडलाना में फिटर व मशीनिष्ट, सोनीपत में ड्रॉफ्ट्समैन सिविल और पुरखास आईटीआई में इलेक्ट्रिशियन ट्रेड में द्वितीय वर्ष के लिए नयी यूनिट शुरू की जाएगी।
"जिले की 13 राजकीय आईटीआई में 7 जून से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। नए शैक्षणिक सत्र से विभिन्न आईटीआई में कुछ नए कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। जिनका विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा। पहले से चल रहे जिन कोर्सों में विद्यार्थी कई सालों से दाखिले के लिए रुझान नहीं दिखा रहे, इनके संबंध में उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है।"
-विक्रम सिंह, प्रधानाचार्य, आईटीआई, सोनीपत 
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×