For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

100 बड़ी परियोजनाएं सिरे चढ़ीं, उपेक्षित पंचकूला अब बना विकसित

10:02 AM Aug 27, 2024 IST
100 बड़ी परियोजनाएं सिरे चढ़ीं  उपेक्षित पंचकूला अब बना विकसित
पंचकूला में शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों के सम्मुख अपने 10 साल का रिपोर्ट कार्ड पेश करते विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और दूसरे पार्टी नेता। -हप्र

एस.अग्निहोत्री/ हप्र
पंचकूला, 26 अगस्त
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष एवं पंचकूला से विधायक ज्ञानचंद गुप्ता ने सोमवार को सेक्टर 5 स्थित एक होटल में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपने 10 साल का रिपोर्ट कार्ड प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि वे वर्ष 2014 में विधायक बने और तभी हरियाणा में भाजपा की सरकार बनी थी। इन 10 वर्षों में पंचकूला में करीब 5 हजार करोड़ रुपये के विकास कार्य हुए । शहर में करीब 100 बड़ी परियोजनाएं सिरे चढ़ीं। ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में पुलों का निर्माण व सड़कों का जाल बिछाकर लोगों की दशकों पुरानी मांग पूरी की है। अब कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी सैलजा को उनके कार्यकाल में हुए विकास कार्यों का ब्योरा जनता के सम्मुख रखना चाहिए। उन्होंने अपने कार्यकाल में हुए विकास कार्यों का ब्योरा देते हुए कहा कि 1150 करोड़ से नेशनल हाईवे-73 बना है। इससे पंचकूला से लेकर यमुनानगर तक के क्षेत्र की तस्वीर और तकदीर बदली है। ग्रामीण क्षेत्र में 38 करोड़ रुपये की लागत से 9 पुल बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि खटौली व अन्य गांव वासियों के लिए तीन-तीन मुख्यमंत्रियों के आश्वासन के बाद भी टांगरी नदी पर पुल पिछले 50 साल में नहीं बना था। अब लगभग 18 करोड़ से गांव वासियों की मांग को पूरा किया है। उन्होंने इन विकास कार्यों पर प्रकाशित एक पुस्तिका का भी विमोचन किया।
शहरी क्षेत्र में बड़ी परियोजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि 500 करोड़ से राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान स्थापित किया गया। 2014 से पहले सेक्टर 6 का सिविल अस्पताल 100 बिस्तर का था। अब इसे अपग्रेड करके 500 बेड का अस्पताल बनवा दिया है। पंचकूला में रोडवेज डिपो नहीं था। अब यहां 87 करोड़ से रोडवेज डिपो एवं वर्कशॉप बनाई गई है। यह प्रदेश की सबसे आधुनिक वर्कशॉप है। भाखड़ा कैनाल से 25 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन डलवा कर कजौली वाटर वर्क्स से पंचकूला के लोगों की पानी की प्यास बुझाने का काम किया। यह योजना 30 साल से लंबित थी। सेक्टर 24, 26, 27 और सेक्टर 20 को जोड़ने के लिए घग्गर नदी पर 62.50 करोड़ की लागत से हेवी लोड ब्रिज का निर्माण जारी है। पंचकूला-जीरकपुर (कालका हाईवे) पर सेक्टर 12 ए और इंडस्ट्रियल एरिया के पास 16.40 करोड़ की लागत से पुल बनने से हजारों यात्रियों को भारी लाभ हुआ।

Advertisement

आगजनी से खाक रेहड़ी मार्केट की जगह अब शॉपिंग बूथ

सेक्टर 9 में आगजनी से खाक हुई रेहड़ी मार्केट की जगह अब शॉपिंग बूथ बन गए हैं। पंचकूला स्थित लघु सचिवालय में बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण करवाकर वकीलों और कर्मचारियों की बहुत पुरानी मांग को पूरा किया। इस अवसर पर महापौर कुलभूषण गोयल, जिला अध्यक्ष दीपक शर्मा, पार्टी नेता संजय शर्मा, बंतो कटारिया, हरेंद्र मलिक समेत अनेक नेता उपस्थित रहे।

सेक्टर-19 के लोगों को मिली राहत की सांस

ज्ञानचंद गुप्ता ने बताया कि सेक्टर 19 को शहर से जोड़ने के लिए 30.55 करोड़ से रेलवे ऊपरगामी पुल बनाया गया। सेक्टर-19 के लोगों को राहत की सांस मिली। कांग्रेस के शासनकाल में तत्कालीन विधायक डीके बंसल की मांग पर पीडब्ल्यू्डी मंत्री रणदीप सुरजेवाला ने इसे ‘नोट फिजेबल’ कहा था। सेक्टर 19 स्थित सीबीआई थाने के सामने 4 करोड़ रुपये से रेलवे अंडर ब्रिज भी बनाया गया। सेक्टर 3 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम परिसर में उत्तरी क्षेत्र का सबसे बड़ा 4 हजार लोगों के बैठने की क्षमता वाला पूर्णत: वातानुकूलित मल्टी पर्पस स्पोर्ट्स हाल बनवाया। सेक्टर 32 में 10 एकड़ भूमि पर इंजीनियरिंग कॉलेज की बिल्डिंग बनाई जा रही है। सेक्टर 32 में ही 30 एकड़ भूमि पर डॉ. मंगल सेन मेडिकल कॉलेज बनाया जा रहा है। माता मनसा देवी मंदिर परिसर में 6.5 करोड़ की लागत से काशी कॉरीडोर की तर्ज पर श्री माता मनसा देवी कॉरीडोर का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। दूसरे चरण में 25 करोड़ से हनुमान वाटिका बनाई जाएगी। रेहड़ी फड़ी वालों के लिए सेक्टर-2, 4, 8, 15 और 19 में वेंडिंग ज़ोन स्थापित किए गए हैं। सेक्टर-23 के डंपिंग ग्राउंड को स्थानांतरण कर दिया गया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement