For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कॉलेजों में आर्थिक रूप से पिछड़ों को 10 प्रतिशत कोटा

01:17 PM Aug 27, 2021 IST
कॉलेजों में आर्थिक रूप से पिछड़ों को 10 प्रतिशत कोटा
Advertisement

चंडीगढ़, 26 अगस्त (ट्रिन्यू)

हरियाणा के कालेजों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को भी दाखिले में 10 प्रतिशत आरक्षण का कोटा दिया जाएगा। उच्चतर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण की ओर से प्रदेश के सभी सरकारी, निजी व एडिड कालेजों के प्राचार्यों को निर्देश दिए हैं कि कालेजों में विद्यार्थियों के एडमिशन के दौरान स्टेट-कोटा व सेंट्रल-कोटा, दोनों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए।

Advertisement

दूसरी ओर, सरकार ने विद्यार्थियों के हित में निर्णय लेते हुए स्नातक कक्षाओं के प्रथम वर्ष के लिए ऑनलाइन एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ाकर 2 सितंबर कर दी है। कुछ कालेजों के प्राचार्यों व विद्यार्थियों ने स्नातक कक्षाओं के प्रथम वर्ष में एडमिशन के लिए अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग की थी। इस मामले में उच्चतर शिक्षा विभाग ने स्वीकृति दे दी है।

नये शेड्यूल के अनुसार, अब विद्यार्थी ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल पर 2 सितंबर तक अपना आवेदन तथा रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। 4 सितंबर तक ऑनलाइन डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन करके 8 सितंबर को पहली मैरिट लिस्ट जारी होगी। एडमिशन पाने वाले विद्यार्थियों को 9 सितंबर से 13 सितंबर तक फीस जमा करवानी होगी। 15 सितंबर को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी। फिर भी कुछ सीटें खाली रह जाती हैं तो ओपन काउंसलिंग के लिए 21 सितंबर को पुन: ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल खोला जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×