For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

समुद्री अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने समेत 10 करार

07:52 AM Jun 23, 2024 IST
समुद्री अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने समेत 10 करार
नयी दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी बांग्लादेश की अपनी समकक्ष शेख हसीना का स्वागत करते हुए। - प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 22 जून (एजेंसी)
भारत और बांग्लादेश ने शनिवार को नये क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए भविष्य की योजना पर सहमति जताई और समुद्री अर्थव्यवस्था (ब्लू इकोनॉमी) को बढ़ावा देने सहित 10 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत दौरे पर आयीं उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के बीच व्यापक वार्ता के दौरान समझौतों को अंतिम रूप दिया गया। तीस्ता नदी के जल के संरक्षण एवं प्रबंधन के लिए बड़ी परियोजना पर भी दोनों पक्ष सहमत हुए हैं।
प्रधानमंत्री मोदी ने एक बयान में कहा, ‘आज हमने नये क्षेत्रों में सहयोग के लिए फ्यूचरिस्टिक विज़न तैयार किया है। हरित साझेदारी, डिजिटल भागीदारी, समुद्री अर्थव्यवस्था और अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में सहयोग पर बनी सहमति से दोनों देशों के युवाओं को लाभ मिलेगा।’
मीडिया को जारी बयान में मोदी ने कहा कि दोनों पक्ष आर्थिक संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) पर बातचीत शुरू करने को सहमत हुए हैं। रक्षा सहयोग बढ़ाने पर भी व्यापक चर्चा हुई।
मोदी ने कहा, ‘हम हिंद प्रशांत महासागर पहल में शामिल होने के बांग्लादेश के फैसले का स्वागत करते हैं।’ उन्होंने कहा कि भारत बांग्लादेश के साथ संबंधों को महत्व देता है। बांग्लादेश, भारत की पड़ोसी पहले नीति, एक्ट ईस्ट नीति, सागर नीति और हिंद-प्रशांत दृष्टिकोण के केंद्र में है। वहीं, शेख हसीना ने भारत को बांग्लादेश का प्रमुख पड़ोसी और विश्वसनीय मित्र बताया। उन्होंने कहा, आज हमारी बहुत ही सार्थक बैठकें हुईं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement