For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

10 लाख श्रद्धालुओं ने सरोवरों में लगायी आस्था की डुबकी

09:55 AM Nov 28, 2023 IST
10 लाख श्रद्धालुओं ने सरोवरों में लगायी आस्था की डुबकी
यमुनानगर में सोमवार को ऐतिहासिक तीर्थ स्थल कपाल मोचन के सरोवरों पर स्नान करते श्रद्धालु।-हप्र
Advertisement

यमुनानगर, 27 नवंबर (हप्र)
प्रसिद्ध ऐतिहासिक एवं धार्मिक कपाल मोचन मेला पूर्ण श्रद्धा, उल्लास और क्षेत्र की महिमा के अनुरूप शांतिपूर्ण ढंग से मुख्य स्नान संपन्न हो गया। इस बार मेले में 23 नवंबर से 27 नवंबर तक लगभग 10 लाख श्रद्धालुओं ने तीनों सरोवरों में स्नान किया और सभी मंदिरों और गुरूद्वारों में पूजा अर्चना की एवं मत्था टेका। देश के अन्य भागों विशेषकर पंजाब से भारी संख्या में आए श्रद्धालुओं ने पवित्र स्नान के उपरांत अपने घरों को लौटना शुरू कर दिया है। हरियाणा प्रांत के पड़ोसी राज्य पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उतर प्रदेश व उतराखंड के अलावा अन्य आसपास के शहरों व स्थानीय श्रद्धालुओं ने मेले में आकर सरोवरों में स्नान करना व पूजा अर्चना करना शुरू कर दिया है।
मुख्य मेला प्रशासक एवं उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार के मार्गदर्शन में इस मेले का आयोजन किया गया। पुलिस अधीक्षक गंगा राम पुनिया की देखरेख में मेले की सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद रही। अतिरिक्त उपायुक्त आयुष सिन्हा ने बताया कि इस पवित्र धाम पर स्थित कपाल मोचन सरोवर, ऋण मोचन सरोवर व सूरज कुंड में विभिन्न प्रांतों से आए अलग-अलग धर्मों एवं जातियों के श्रद्धालुओं ने 26 नवंबर की रात्रि को 12 बजे के उपरांत शुरू हुई कार्तिक मास की पूर्णिमा के अवसर पर मुख्य स्नान आरम्भ किया। मंदिरों, गुरूद्वारों और पवित्र सरोवरों के घाटों पर प्रशासन द्वारा लगाए गए बल्ब व लड़ियों ने रात्रि को प्रकाशमय बनाया हुआ था। श्रद्धा का आलम यह था कि लोग तीनों सरोवरों में स्नान कर रहे थे। श्रद्धालुओं ने तीनों सरोवरों के किनारों पर दीप दान किया। मेला प्रशासक एवं एसडीएम बिलासपुर जसपाल सिंह गिल ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा श्री कपाल मोचन मेले के सुचारू संचालन के व्यापक प्रबंध किए गए और प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी दिन रात मेला में अपनी अपनी डयूटी पर तैनात रहे।

बर्तन बाजार भी गुलजार

जगाधरी बाजार में बर्तनों की खरीदारी करने पहुंचे श्रद्धालु। -निस

जगाधरी (निस): कार्तिक स्नान के बाद सोमवार को कपाल मोचन मेले से वापस घर लौटते समय श्रद्धालुओं ने जगाधरी के बर्तन बाजार में जमकर बर्तनों की खरीदारी की। सोमवार सुबह पंजाब, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा आदि से आए श्रद्धालुओं की बाजार में आवाजाही शुरू हो गई। मटका चौक से लेकर चौक बाजार तक भारी भीड़ दिखी। इसके अलावा पंसारी बाजार, खेड़ा बाजार, देवी भवन बाजार, आदि में भी दुकानदारों ने बर्तनों के स्टाल लगे थे। राज्य स्तरीय कपाल मोचन मेले में यूपी, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली आदि राज्यों से आए श्रद्धालुओं ने जगाधरी में बर्तनों की खरीद की।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×