मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सर्वस्व बलिदानी

06:30 AM Dec 04, 2023 IST

मुकेश जादौन

Advertisement

माता-पिता हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे हमारे पहले शिक्षक, हमारे सबसे बड़े समर्थक और हमारे सबसे भरोसेमंद विश्वासपात्र हैं। वे ही हैं जो हमें चलना, बात करना और पढ़ना सिखाते हैं। वे ही हैं जो हमारी पहली दिल टूटने और हमारी सबसे बड़ी चुनौतियों में हमारी मदद करते हैं। वे वही हैं जो हमेशा हमारे लिए मौजूद रहते हैं, चाहे कुछ भी हो। पालन-पोषण करना कोई आसान काम नहीं है। यह उतार-चढ़ाव से भरा है, और यह अक्सर कृतघ्न होता है। लेकिन माता-पिता ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि वे हमसे प्यार करते हैं। वे हमारे लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं, और वे हमें वह देने के लिए अपना सब कुछ बलिदान करने को तैयार हैं।
माता-पिता दिवस पर, हमारे पास अपने माता-पिता को यह दिखाने का अवसर होता है कि हम उनकी कितनी सराहना करते हैं। हम उनके साथ समय बिताकर, उन्हें यह बताकर कि हम उनसे कितना प्यार करते हैं, और उनके जीवन को आसान बनाने के लिए चीजें करके ऐसा कर सकते हैं। इस दिन माता-पिता को अपना प्यार और प्रशंसा व्यक्त करते हुए एक पत्र या कार्ड लिखें। अपने माता-पिता को कोई उपहार दें, जैसे कोई किताब, कोई आभूषण या कोई पौधा। घर के कामों में मदद करें या अपने माता-पिता के लिए कुछ विशेष करें, जैसे रात का खाना पकाना या काम-काज चलाना। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप माता-पिता दिवस कैसे मनाते हैं, अपने माता-पिता को यह बताना सुनिश्चित करें कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं और उनकी सराहना करते हैं। आप कह सकते हैं, ‘माता-पिता वो बुनियाद हैं जिन पर बच्चे अपना जीवन बनाते हैं।’ इनके अलावा कई कोट हैं जैसे माता-पिता अपने बच्चों के पहले शिक्षक होते हैं। मां और पिताजी, हमेशा मेरे साथ रहने के लिए धन्यवाद। आप मेरे सबसे बड़े समर्थक हैं, और मैं आपको शब्दों से कहीं अधिक प्यार करता हूं। पिताजी, आप मेरे आदर्श हैं। आपने मुझे जीवन के बारे में बहुत कुछ सिखाया है, और मैं आपके मार्गदर्शन के लिए बहुत आभारी हूं। मां, आप मेरी सबसे अच्छी दोस्त हैं। हमने एक साथ बहुत सारी हंसी और आंसू साझा किए हैं, और मैं आपको अपने जीवन में पाकर बहुत भाग्यशाली हूं। मां और पिताजी, आपने मेरे लिए जो कुछ भी किया है उसके लिए धन्यवाद।
साभार : जिंदगी वाउ डॉट कॉम

Advertisement
Advertisement