For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

यमुनानगर में बच्चों से भरा ऑटो पलटा, एक छात्रा की मौत, 6 को आयी चोटें

10:29 AM Apr 16, 2024 IST
यमुनानगर में बच्चों से भरा ऑटो पलटा  एक छात्रा की मौत  6 को आयी चोटें
यमुनानगर में स्कूली बच्चों का वह ऑटो, जिसके नीचे दबने से छात्रा की मौत हुई। -हप्र
Advertisement

महेंद्रगढ़ हादसे से भी नहीं लिया सबक

यमुनानगर,15 अप्रैल (हप्र)
यमुनानगर में स्कूली बच्चों से भरे ऑटो और बाइक की टक्कर में एक छात्रा की मौत हो गई, जबकि 6 बच्चों को चोटें आई हैं। मृतक छात्रा हिमानी तीसरी क्लास में पढ़ती थी, जिसने यमुनानगर के एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।
प्रदेश के महेंद्रगढ़ में स्कूली बच्चों से भरी बस के हादसे से अभी प्रदेश के लोग उबर ही नहीं पाए थे कि आज यमुनानगर में एक और हादसा हो गया। स्कूली बच्चों से भरे ऑटो पलटने से एक 7 वर्षीय छात्रा की मौत हो गई, जबकि 6 बच्चों को चोटें आई हैं।
बताया जा रहा है कि यह ऑटो एक बाइक सवार के अचानक सामने आने के बाद पलट गया, जिसके नीचे स्कूली छात्रा दब गई। उसे तुरंत एक निजी अस्पताल में दाखिल करवाया गया, जहां चार डॉक्टरों की एक टीम लगातार बच्ची को बचाने का प्रयास करती रही, लेकिन वह सफल नहीं हो सके। डॉक्टरों का कहना है कि अधिक रक्त बहने के कारण छात्रा की मौत हो गई है।

Advertisement

स्कूल संचालक ताक पर न रखें नियम

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने जिला के सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों और शिक्षण संस्थाओं के संचालकों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने स्कूलों के वाहनों में सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी को लागू करें। सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। स्कूल संचालक विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को अपना बच्चा समझें, उन्हें वही सुविधा दें, जो अपने बच्चों को देते हैं। सभी स्कूल संचालकों को अपने सामाजिक दायित्व को समझने की जरूरत है। पैसे कमाने की होड़ में नियमों को ताक पर रखने वालो को हमारी खुली चुनौती रहेगी। डीसी ने स्कूल वाहन पॉलिसी लागू करने के लिए सोमवार को जिला सचिवालय के सभागार में हरियाणा स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन व यमुनानगर डिस्ट्रिक्ट पब्लिक स्कूल एसोसिएशन सहित जिले के बड़े स्कूलो के संचालकों व प्रिंसिपलों की बैठक बुलाई। इस बैठक में उपायुक्त ने निर्देश दिए कि बच्चों की सुरक्षा को लेकर स्कूली वाहनों के लिए सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी सरकार द्वारा बनाई गई है। इसके तहत बच्चों की सुरक्षा को लेकर स्कूली वाहनों में जरूरी उपकरण और अन्य व्यवस्थाएं होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि स्कूलों की बस के अंदर प्राथमिक उपचार बॉक्स और अग्निशमन यंत्र होना जरूरी है। इसके अलावा बस के अंदर किसी भी प्रकार की गतिविधि की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरा होना चाहिए। स्कूली वाहन की स्पीड पर कंट्रोल के लिए स्पीड गवर्नर लगा होना चाहिए। उन्होंने बताया कि स्कूल की बस के ड्राइवर का मेडिकल फिटनेस होना जरूरी है। स्कूल की बस के विंडो पर होरिजेंटल ग्रिल हो ताकि कोई बच्चा किसी कारण बस खिड़की से बाहर नहीं गिर सके। स्कूल की बस पर मैनेजर, ट्रांसपोर्ट इंचार्ज, ड्राइवर का नाम उसका मोबाइल नंबर अंकित होना चाहिए ।

कल यमुनानगर जिला के प्राइवेट स्कूल रहेंगे बंद

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष सरदार मनोरंजन सिंह साहनी ने बताया कि यमुनानगर में दुर्घटना में मृत छात्रा को लेकर प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन ने परिवार के प्रति प्रकट की संवेदना प्रकट करते हुए मंगलवार को संगठन से जुड़े सभी प्राइवेट स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि शहर में बढ़ती हुई भीड़भाड़ और ट्रैफिक नियम की अनदेखी का नतीजा आज एक स्कूल जाने वाली बच्ची को भोगना पड़ा। सरदार मनोरंजन सिंह साहनी ने बताया कि संगठन की तरफ से डीसी और एसपी को ज्ञापन देकर के स्कूल में अभिभावकों द्वारा गैरप्रमाणित और जर्जर वाहनों से बच्चों को भेजने पर रोकने की मांग की गई है। उन्होने अभिभावक एवं शासन से अपील की है कि अपने बच्चों को कभी भी गैर प्रमाणित एवं पुराने कमजोर छोटे-मोटे वाहनों से बच्चों को स्कूल न भेजें।

Advertisement

खंड शिक्षा अधिकारी ने किया निजी स्कूलों का औचक निरीक्षण

जगाधरी में प्राइवेट स्कूल का औचक निरीक्षण करते खंड शिक्षा अधिकारी केएस संधावा। -निस

जगाधरी (निस) : सोमवार को खंड शिक्षा अधिकारी जगाधरी के एस संधावा ने जगाधरी क्षेत्र के सेक्रेड हार्ट पब्लिक स्कूल तथा दयाल सिंह पब्लिक स्कूल जगाधरी का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान बच्चों की सुरक्षा को लेकर तमाम व्यवस्था जांची गई। केएस संधावा ने बताया कि हरियाणा के जिला महेंद्रगढ़ के कनीना खंड के स्कूल में बीते दिन हुए हादसे के मद्देनजर यह निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान पता चला कि सेक्रेड हार्ट पब्लिक स्कूल की अपनी कोई भी बस नहीं है। विद्यार्थियों को विभिन्न वाहनों के द्वारा अभिभावकों द्वारा भेजा जाता है, जिसके लिए यह निर्देश दिए गए कि सभी वाहन कमर्शियल नंबर रजिस्टर्ड होने चाहिए। स्कूल के द्वारा इन सभी वाहनों का पूर्ण रूप से रिकॉर्ड रखा जाना चाहिए। बच्चों की सुरक्षा से संबंधित और भी दिशा-निर्देश दिए गए। इसके अतिरिक्त दयाल सिंह पब्लिक स्कूल में निरीक्षण के दौरान पाया गया की स्कूल की बसों में प्रयोग किए जाने वाले कुछ फायर एक्सटिंग्विशर एक्सपायर हो चुके थे। कुछ बसों में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हुए थे। उन्होंने कहा कि किसी भी स्कूल के द्वारा विद्यार्थियों के सिक्योरिटी से संबंधित यदि किसी भी प्रकार का कोई भी चूक की गई तो उसके लिए संबंधित स्कूल स्वयं जिम्मेदार होगा। खंड शिक्षा अधिकारी ने दो दिन के अंदर सभी खामियां पूरी करने के निर्देश दिए। ऐसा न होने पर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×