मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पिहोवा से भाजपा उम्मीदवार होंगी अभिनेत्री माही गिल !

09:11 AM Aug 27, 2024 IST

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 26 अगस्त
हरियाणा की मनोहर सरकार में खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री रहे और पिहोवा से विधायक सरदार संदीप सिंह का टिकट कटना तय हो गया है। जूनियर महिला कोच के साथ यौन उत्पीड़न के मामले में फंसे संदीप सिंह को इस बार चुनाव लड़वाने का जोखिम भाजपा नहीं उठाएगी। बेशक, सिटिंग विधायक होने की वजह से उनका नाम पैनल में शामिल है, लेकिन उन्हें टिकट देने पर स्थानीय ही नहीं, केंद्रीय नेतृत्व भी सहमत नहीं है।
भाजपा के गलियारों में पिहोवा से फिल्म अभिनेत्री माही गिल को चुनाव लड़वाए जाने की चर्चाएं चल रही हैं। पंजाबी के अलावा कई हिंदी फिल्मों में काम कर चुकी माही गिल ओटीटी प्लेटफार्म पर भी कई सीरीज में काम कर चुकी हैं। 2022 में पंजाब विधानसभा चुनावों के दौरान उस समय पंजाब प्रदेश प्रभारी गजेंद्र सिंह शेखावत व हरियाणा के तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने माही गिल को भाजपा ज्वाइन करवाई थी। माही गिल मूल रूप से पिहोवा की रहने वाली हैं।
वहीं भाजपा द्वारा उम्मीदवारों का फैसला करने के लिए लगातार बैठकें की जा रही हैं। नई दिल्ली के साऊथ एवेन्यू स्थित केंद्रीय शिक्षा मंत्री व हरियाणा के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान की कोठी पर कई बैठकें हो चुकी हैं। भाजपा मुख्यालय में भी बैठकें हो रही हैं। टिकट के दावेदार धर्मेंद्र प्रधान के अलावा सह-प्रभारी बिप्लब कुमार देब, हरियाणा प्रभारी डॉ़ सतीश पूनिया, केंद्रीय बिजली मंत्री मनोहर लाल खट्टर व सीएम नायब सिंह सैनी सहित कई नेताओं के यहां चक्कर काट रहे हैं।
यही नहीं, टिकट की कोशिश में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और संघ के वरिष्ठ पदाधिकारियों के यहां भी अपने हलकों का गुणा-भाग पहुंचाने में नेताओं द्वारा कसर नहीं छोड़ी जा रही है। सूत्रों का कहना है कि 28-29 अगस्त को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में हरियाणा पर चर्चा हो सकती है। इससे पहले गुरुग्राम में स्टेट इलेक्शन कमेटी की मीटिंग में अधिकांश हलकों के पैनल बनाए जा चुके हैं। इसके बाद छोटी टोली की बैठक में भी पैनलों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। दिल्ली से जुड़े भाजपा सूत्रों का कहना है कि पार्टी के मौजूदा 41 विधायकों के अलावा 2019 में चुनाव लड़ने वाले नेताओं में से इस बार कइयों के टिकट कट सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि कुछ नेता अपने निर्वाचन क्षेत्र भी बदलना चाहते हैं, लेकिन पार्टी नेतृत्व अभी तक इसके लिए राजी नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी वर्तमान में करनाल से विधायक हैं। माना जा रहा है कि इस बार वे लाडवा हलके से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं। 2014 में वे पहली बार नारायणगढ़ हलके से विधायक बने थे।

Advertisement

कई की िटकट पर संकट के बादल

भाजपा सूत्रों का कहना है कि पार्टी के मौजूदा मंत्रियों व विधायकों में से कइयों की टिकट पर तलवार लटकी है। अंबाला सिटी विधायक व परिवहन राज्य मंत्री असीम गोयल का नाम पंचकूला से भी चर्चाओं में है। यहां से विधायक व स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता भी काफी मजबूत हैं। सोहना विधायक व राज्य मंत्री संजय सिंह की टिकट भी संकट में है। पूर्व मंत्री ओमप्रकाश यादव, कमलेश ढांडा का टिकट कटना लगभग तय है। दरअसल, कई सिटिंग विधायकों के खिलाफ एंटी-इन्कमबेंसी है। ऐसे में भाजपा इस माहौल में कोई जोखिम नहीं लेना चाहती। नये चेहरे मैदान में आने के बाद एंटी-इन्कमबेंसी काफी हद तक कम होने के आसार हैं।

एक हजार युवा आज लेंगे भाजपा की सदस्यता

भाजपा हरियाणा में ज्यादा से ज्यादा युवाओं को अपने साथ जोड़ने में जुटी है। मंगलवार को युवाओं को बड़े स्तर रोहतक में युवाओं को पार्टी ज्वाइन कराई जाएगी। खुद मुख्यमंत्री नायब सैनी और युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या की मौजूदगी में लगभग एक हजार युवा मंगल कमल कार्यालय में पहुंचकर भाजपा में निष्ठा जताएंगे। युवा मोर्चा इस सदस्यता ग्रहण समारोह की तैयारी में लगा है। हरियाणा युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष एवं दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष अक्षित दहिया के नेतृत्व में पूरे प्रदेश से लगभग एक हजार युवा मंगलवार को सुबह ही रोहतक पहुंच जाएंगे। अक्षित ने बताया कि हरियाणा के सभी 90 हल्कों से 1000 से अधिक युवा जिनको एक लंबा छात्र राजनीति का अनुभव है। मुख्यमंत्री नायब सैनी की नीतियों पर अपना विश्वास जताते हुए दोपहर एक बजे भाजपा का दामन थामेंगे। अक्षित ने बताया कि भाजपा हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली, प्रदेश प्रभारी भाजपा डॉ. सतीश पूनिया भी मौजूद रहेंगे।

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement