मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पहले दिन 19 सीटों पर चर्चा, बाकी पर आज मंथन

09:55 AM Aug 23, 2024 IST
गुरुग्राम में बृहस्पतिवार को स्टेट इलेक्शन कमेटी की मीटिंग लेते केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान। -ट्रिन्यू

चंडीगढ़/गुरुग्राम 22 अगस्त (ट्रिन्यू/हप्र)
हरियाणा भाजपा की स्टेट इलेक्शन कमेटी ने विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की चयन प्रक्रिया शुरू कर दी है। बृहस्पतिवार को गुरुग्राम स्थित भाजपा कार्यालय में कमेटी की पहली बैठक हुई। यह बैठक शुक्रवार को भी जारी रहेगी। पहले दिन पांच जिलों- गुरुग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी, नूंह व पलवल जिले के अंतर्गत आने वाली विधानसभा की 19 सीटों पर मंथन किया गया। शुक्रवार को दिनभर मैराथन बैठकें चलेंगी। चुनाव समिति ने शुक्रवार को बाकी बचे 17 जिलों पर विचार-विमर्श करने का प्लान बनाया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री व हरियाणा विधानसभा चुनाव इंचार्ज धर्मेंद्र प्रधान की अध्यक्षता में यह बैठक हुई। बैठक में चुनाव सह-प्रभारी बिप्लब कुमार देव, प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, हरियाणा मामलों के प्रभारी डॉ़ सतीश पूनिया, सह-प्रभारी सुरेंद्र नागर तथा पूर्व मुख्यमंत्री व केंद्रीय बिजली मंत्री मनोहर लाल खट्टर प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
बैठक में कमेटी सदस्यों के रूप में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह व कृष्णपाल गुर्जर, भाजपा संसदीय बोर्ड की सदस्य व पूर्व सांसद डॉ़ सुधा यादव, पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा, पूर्व कृषि मंत्री व राष्ट्रीय सचिव ओमप्रकाश धनखड़, पूर्व गृह मंत्री अनिल विज, विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता, वित्त मंत्री जयप्रकाश दलाल, भिवानी-महेंद्रगढ़ सांसद धर्मबीर सिंह, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु व पूर्व सांसद कुलदीप बिश्नोई, रामचंद्र जांगड़ा, डॉ़ अरविंद शर्मा, सुनीता दुग्गल, प्रदेश संगठन महामंत्री फणीन्द्र नाथ शर्मा, प्रदेश महामंत्री व पूर्व मंत्री कृष्ण बेदी, महिला मोर्चा की प्रदेशाध्यक्ष उषा प्रियदर्शी तथा पटौदी विधायक व पार्टी के एससी मोर्चा के अध्यक्ष सत्यप्रकाश जरावता भी मौजूद रहे।
सूत्रों का कहना है कि बैठक में फरीदाबाद, एनआईटी, बड़खल, बल्लबगढ़, तिगांव, पृथला, पलवल, होडल, हथीन, पुन्हाना, फिरोजपुर-झिरका, नूंह, कोसली, रेवाड़ी, पटौदी, बावल, गुरुग्राम, बादशाहपुर व सोहना विधानसभा सीट के प्रत्याशियों को लेकर विचार-विमर्श किया गया। वर्तमान में इन 19 विधानसभा सीटों में से 12 पर भाजपा के विधायक हैं। पृथला व बादशाहपुर से निर्दलीय विधायक बने थे। बाकी पांच सीटों पर कांग्रेस के विधायक हैं।
बताते हैं कि बैठक में टिकट आवंटन के फार्मूले को लेकर भी चर्चा की गई। साथ ही, यह भी चर्चा हुई कि दूसरे दलों से आए नेताओं में से कितनों को टिकट दी जानी है। कांग्रेस द्वारा सोशल इंजीनियरिंग के फार्मूले के तहत टिकट दिए जाने की चर्चाओं को भी भाजपा ने गंभीरता से लिया है। कांग्रेस का यह फार्मूला हालिया लोकसभा चुनावों में भाजपा को भारी पड़ चुका है। ऐसे में भाजपा इसकी भी काट तलाश रही है। स्टेट इलेक्शन कमेटी की मीटिंग प्रत्याशियों के चयन को लेकर सर्वे रिपोर्ट का भी आकलन कर रही है।

Advertisement

25 को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक

हरियाणा इलेक्शन कमेटी की बैठक लगातार दो दिन इसलिए की जा रही है ताकि उम्मीदवारों के चयन में और देर न हो। 25 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक भी होनी है। भाजपा इस कोशिश में है कि केंद्रीय चुनाव समिति के पास हरियाणा में कम से कम तीन दर्जन सीटों के पैनल भेजे जाएं। पार्टी ने 26-27 अगस्त तक प्रदेश में दो दर्जन के करीब हलकों के प्रत्याशियों की घोषणा करने का प्लान बनाया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement