For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

निहंगों-पुलिस में गोलीबारी, होमगार्ड की मौत

08:20 AM Nov 24, 2023 IST
निहंगों पुलिस में गोलीबारी  होमगार्ड की मौत
सुल्तानपुर लोेधी में बृहस्पतिवार को गोलीबारी की घटना के बाद गुरुद्वारा अकाल बुंगा साहिब के निकट तैनात पुलिस। -प्रेट्र
Advertisement

सुल्तानपुर लोधी, 23 नवंबर (एजेंसी)
पंजाब के कपूरथला जिले में बृहस्पतिवार को एक गुरुद्वारे पर कब्जे को लेकर झड़प हो गयी। झड़प इतनी बढ़ी कि पुलिस और निहंगों के बीच गोलीबारी हो गयी। बताया जा रहा है कि ‘निहंगों’ के समूह की गोलीबारी में एक होमगार्ड की मौत हो गई, जबकि पांच अन्य पुलिसकर्मी घायल हो गए। अधिकारियों के मुताबिक घटना उस वक्त हुई जब पुलिसकर्मी सुल्तानपुर लोधी में बाबा मान सिंह के नेतृत्व वाले निहंगों के एक गुट द्वारा खाली किए गए गुरुद्वारा अकाल बंगा साहिब में अंदर जाने की कोशिश कर रहे थे। कपूरथला के एसपी (मुख्यालय) तेजबीर सिंह हुंडल ने बताया कि पुलिसकर्मी खड़े थे तभी कुछ निहंगों ने उन पर गोलियां
चला दीं। अधिकारियों ने बताया कि गोलीबारी में एक होमगार्ड की मौत हो गई, पांच जख्मी हो गए। मृतक की पहचान जसपाल सिंह के रूप में हुई है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने स्थिति पर नियंत्रण के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। गुरुद्वारा पर कब्जे को लेकर निहंगों के दो गुटों में विवाद है।
बाबा मान सिंह के नेतृत्व वाले एक गुट के प्रति निष्ठा रखने वाले कुछ निहंगों ने मंगलवार को गुरुद्वारे पर कब्जा करने की कोशिश की और कथित तौर पर बाबा बुड्ढा दल के संत बलबीर सिंह के नेतृत्व वाले दूसरे गुट के दो निहंगों की पिटाई की। बुधवार को उन्होंने बुसोवल गांव में एक बार फिर बाबा बुड्ढा दल के व्यक्तियों पर कथित रूप से हमला किया। इसके बाद पुलिस ने इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज की। बाबा मान सिंह गुट से जुड़े 10 निहंगों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। कपूरथला की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) वत्सला गुप्ता सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। इलाके में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी गई है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक पुलिस कार्रवाई में हथियार भी बरामद किए गए हैं। इस दौरान घायल पुलिस वालों का राज्यसभा सदस्य बलबीर सिंह सीचेवाल ने सिविल अस्पताल जाकर हालचाल लिया।

Advertisement

हरसिमरत ने सीएम से मांगा जवाब

मोहाली (हप्र) : पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने हिंसक झड़प को लेकर सीएम भगवंत सिंह मान से जवाब देने को कहा। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों को अंधेरे में क्यों भेजा। उन्होंने कहा कि पंजाब की कानून-व्यवस्था मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नियंत्रण से बाहर है।

सख्ती से निपटें सीएम : बिट्टू

लुधियाना (निस) : लुधियाना से कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने मुख्यमंत्री भगवंत मान से निहंगों से सख्ती से निपटने की मांग की। बिट्टू ने मुख्यमंत्री भगवंत मान से मांग की कि गुरुनानक देव के प्रकाश उत्सव से पूर्व ऐसा घिनौना कांड करने वालों से कड़ाई से निपटा जाना चाहिए।

Advertisement

जसपाल सिंह का अंतिम संस्कार, बेटे को मिलेगी नौकरी

चंडीगढ़/संगरूर (हप्र/निस) : झड़प के दौरान शहीद होम गार्ड जवान जसपाल सिंह (50) का आज उनके गांव मन्याला में अंतिम संस्कार किया गया। पंजाब के विशेष डीजीपी अर्पित शुक्ला, डीआईजी एस. भूपति, डीआईजी राजपाल सिंह संधू, डीआईजी चरणजीत सिंह, ‘आप’ नेता सज्जन सिंह चीमा और अन्य पदाधिकारियों ने शहीद को श्रद्धांजलि दी। इस बीच, पंजाब सरकार ने परिवार को दो करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। अधिकारियों ने कहा कि शहीद जसपाल सिंह के एक बेटे को पंजाब पुलिस में नौकरी दी जाएगी और दूसरे को भी रोजगार दिया जाएगा। जसपाल सिंह के परिवार में उनकी पत्नी कमलेश और 2 बेटे गुरप्रीत और विशाल हैं।

Advertisement
Advertisement