मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

नशा मुक्त हरियाणा बनाना सरकार का लक्ष्य : मुख्यमंत्री

08:45 AM Sep 18, 2023 IST
सिरसा में सफाई कर्मचारियों को सम्मानित करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल। -हप्र

सिरसा, 17 सितंबर (हप्र)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा नशा मुक्त हरियाणा अभियान के लक्ष्य के साथ प्रदेश का दौरा कर रही साइक्लोथॉन को रविवार प्रात: सिरसा में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि आज की साइक्लोथॉन में जनभागीदारी ने वर्ष 2019 में आयोजित मैराथन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा जिस प्रकार से ड्रग्स की गिरफ्त में फंसता चला जा रहा है, यह चिंता का विषय है और यह साइक्लोथॉन यात्रा जागरूकता पैदा करने में सार्थक साबित हो रही है।
मुख्यमंत्री रविवार को सिरसा के शहीद भगत सिंह स्टेडियम के मुख्य द्वार पर साइक्लोथॉन यात्रा को हरी झंडी दिखाने से पहले यात्रा में भाग ले रहे प्रतिभागियों व आमजन को संबोधित कर रहे थे। इस यात्रा में स्कूलों, महाविद्यालयों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों से भाग ले रहे साइक्लिस्ट का धन्यवाद किया। उल्लेखनीय है कि एक सितंबर को करनाल से साइक्लोथॉन यात्रा शुरू की गई थी और यह अब तक 15 जिलों में ड्रग फ्री हरियाणा का संदेश पहुंचा चुकी है और 25 सितंबर को यह यात्रा करनाल में संपन्न होगी।

Advertisement

सिरसा, फतेहाबाद में नशा चिंता का विषय

मुख्यमंत्री ने कहा कि बड़ी चिंता का विषय है कि सिरसा व फतेहाबाद जिला नशे से सबसे अधिक प्रभावित हैं। प्रदेश के अधिकतर जिलों में एक दिन की यात्रा चलाई गई है लेकिन सिरसा जिला में विशेष तौर पर यह तीन दिनों तक चलाई गई है।

74 वर्षीय महिला कर रही जागरूक

मुख्यमंत्री ने कहा कि साइक्लोथॉन में रोहतक से 74 वर्षीय कमलेश राणा शामिल हैं, जो एक उदाहरण भी प्रस्तुत कर रही हैं। वे लगातार साइकिल चलाती आ रही हैं। रोहतक जिला की रहने वाली कमलेश राणा ने नशा मुक्ति के लिए 2020 से साइकिल यात्रा की शुरुआत की थी। कार्यक्रम में जब मशहूर सिंगर मनकीरत औलख पहुंचे तो माहौल जोश से भर गया। इस अवसर पर विधायक गोपाल कांडा, जिलाध्यक्ष भाजपा आदित्य देवीलाल, ओएसडी टू सीएम भारत भूषण भारती, मुख्यमंत्री के पूर्व राजनीतिक सलाहकार जगदीश चोपड़ा, वरिष्ठ भाजपा नेता गोविंद कांडा, प्रदीप रातुसरिया, पूर्व विधायक बलकौर सिंह, रामचंद्र कंबोज, सुरेंद्र आर्य, भाजपा जिला प्रभारी अमरपाल राणा व अन्य मौजूद रहे।

Advertisement

स्वच्छता में सफाई कर्मियों का अहम योगदान

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन अभियान को सफल बनाने में सफाई कर्मियों का अहम योगदान है। सफाई कर्मियों के कल्याणार्थ प्रदेश सरकार ने सफाई कर्मियों की भलाई के लिए अनेक नई योजनाएं शुरू की हैं। मुख्यमंत्री रविवार को सिरसा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित सफाईकर्मी सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे।उन्होंने कहा कि गरीब वर्ग की भलाई के लिए सरकार प्रयासरत है और वर्तमान में मजदूर व गरीब वर्ग के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए स्कीमें लागू की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रदेश में भगवान विश्वकर्मा के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में श्रमिक दिवस का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मी अपने बच्चों की पढाई पर विशेष ध्यान दे और उन्हें अच्छी शिक्षा देकर एक कामयाब इंसान बनाए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 10 हजार सफाई कर्मचारी कार्यरत हैं और जल्द ही एक हजार नये सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी।

Advertisement