मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कांग्रेस चुनाव समिति ने 34 सीटों पर बनाई सहमति, 22 मौजूदा विधायकों को टिकट

08:06 AM Sep 03, 2024 IST
नयी दिल्ली में सोमवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक की अध्यक्षता करते राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे।

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 2 सितंबर
हरियाणा के विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के चयन को लेकर सोमवार को नई दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक हुई। हरियाणा को लेकर सीईसी की यह पहली बैठक थी और इसमें राज्य के नब्बे में से 49 हलकों के पैनल पर चर्चा की गई। बाकी की 41 सीटों पर मंगलवार को शाम छह बजे होने वाली बैठक में मंथन होगा। सूत्रों का कहना है कि सीईसी ने 34 हलकों के प्रत्याशियों के नाम को हरी झंडी दे दी है।
पहले दिन पार्टी के मौजूदा 28 विधायकों के निर्वाचन क्षेत्रों पर भी विचार-विमर्श हुआ। दिल्ली से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पहली दिन की बैठक में 22 विधायकों को टिकट देने पर सहमति बन गई। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे व लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में हुई इस बैठक में राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल, स्क्रीनिंग कमेटी के चेयरमैन अजय माकन, कमेटी के तीनों सदस्य, हरियाणा प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया मौजूद रहे। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा तथा प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान ने बैठक में भाग लिया। बताते हैं कि बैठक सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई। एक-दो हलकों को लेकर थोड़ी बहुत बहस भी हुई लेकिन बाकी सीटों पर आसानी से आमराय बन गई। 49 हलकों पर चर्चा के बाद सीईसी द्वारा 34 उम्मीदवारों को हरी झंडी दिए जाने की खबर है। बाकी पर मंगलवार को 41 सीटों पर होने वाली चर्चा के दौरान ही फिर से विचार-विमर्श होगा।
केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता टीएस सिंहदेव ने कहा, 49 सीटों पर चर्चा हुई है। बाकी की 41 सीटों पर मंगलवार को मंथन करेंगे। उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया कि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा अपनी पुरानी सीट यानी गढ़ी-सांपला-किलोई से ही चुनाव लड़ेंगे। कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट को टिकट देने से जुड़े सवाल पर सिंहदेव ने कहा कि यह विनेश फोगाट बताएंगी कि वे चुनाव लड़ने को तैयार हैं या नहीं। बैठक में उनके नाम पर चर्चा नहीं हुई।

Advertisement

बृजेंद्र सिंह की टिकट तय

पूर्व केंद्रीय मंत्री चौ़ बीरेंद्र सिंह के बेटे व पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह को उचाना कलां से टिकट मिलनी तय हो गई है। बीरेंद्र सिंह यहां से कई बार विधायक रहे हैं। बृजेंद्र सिंह की माता प्रेमलता भी उचाना से 2014 में भाजपा टिकट पर विधायक बन चुकी हैं। हालिया लोकसभा चुनावों में बृजेंद्र सिंह हिसार से चुनाव लड़ना चाहते थे लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिल पाई। ऐसे में पार्टी विधानसभा में उन्हें एडजस्ट करेगी।

होडल से लड़ेंगे प्रदेशाध्यक्ष उदयभान

सोमवार की बैठक में यह भी तय हो गया कि पार्टी प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान होडल से ही विधानसभा चुनाव लड़ेंगे। वे पूर्व में भी यहां से विधायक बनते रहे हैं। दिल्ली के गलियारों से यह भी पता चला है कि लोहारू से राजबीर सिंह फरटिया, अंबाला कैंट से पूर्व मंत्री चौ़ निर्मल सिंह की बेटी चित्रा सरवारा और बड़खल से पूर्व मंत्री महेंद्र प्रताप सिंह के बेटे विजय प्रताप सिंह को टिकट मिलनी लगभग तय है।

Advertisement

इन एमएलए पर संकट नहीं

केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में मौजूदा विधायकों को टिकट देने पर भी विचार-विमर्श हुआ। बताते हैं कि झज्जर से गीता भुक्कल, बेरी से डॉ रघुबीर सिंह कादियान, बादली से कुलदीप वत्स, रोहतक से बीबी बतरा, एनआईटी से नीरज शर्मा, डबवाली से अमित सिहाग, नूंह से आफताब अहमद, रेवाड़ी से चिरंजीव राव, महेंद्रगढ़ से राव दान सिंह, नारायणगढ़ से शैली चौधरी व कालका से प्रदीप चौधरी सहित कई अन्य विधायकों की टिकट में किसी तरह का जोखिम नहीं है। पांच से छह विधायकों की टिकट पर गंभीरता से मंथन हो रहा है। कुछेक की टिकट कट भी सकती हैं।

जिताऊ, वफादार और अच्छी छवि

केंद्रीय चुनाव समिति टिकट आवंटन में सोशल इंजीनियरिंग के फार्मूले पर काम कर रही है। बैठक में मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने साफतौर पर कहा कि जिताऊ उम्मीदवारों को ही मौका दिया जाएगा। दूसरे दलों से आए नेताओं के अलावा पार्टी के पुराने व वफादार कार्यकर्ताओं के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। बेशक, दूसरे दलों से आए नेताओं को भी टिकट मिलेगी लेकिन तवज्जो उन लोगों को दी जाएगी जो विपरीत हालात और बुरे दौर में पार्टी के साथ खड़े रहे। यह भी कहा गया है कि साफ छवि के नेताओं को टिकट मिलेगी। आपराधिक बैकग्राउंड वाले नेताओं की पहले बारीकी से जांच होनी चाहिए।
"केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में पहले दिन 49 सीटों पर चर्चा हुई। इनमें से 34 सीटों को फाइनल कर दिया है। बाकी की 14 के अलावा 41 अन्य हलकों के उम्मीदवारों को लेकर बनाए गए पैनल पर मंगलवार की बैठक में विचार-विमर्श होगा। मंगलवार की बैठक में सभी नब्बे सीटों के उम्मीदवार फाइनल हो जाएंगे।"  
-दीपक बाबरिया, प्रदेश प्रभारी कांग्रेस
Advertisement