मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

आज-कल में आ सकती है भाजपा की पहली सूची

08:58 AM Aug 28, 2024 IST

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 27 अगस्त
हरियाणा के विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के चयन को लेकर भाजपा द्वारा लगातार बैठकें की जा रही हैं। सीएम नायब सिंह सैनी पार्टी के सभी जिलाध्यक्षों व पदाधिकारियों को चुनावी रण में डटने के निर्देश दे चुके हैं। उन्होंने नेताओं को मिलकर काम करने और सभी रूठे हुए लोगों को मनाने को कहा है। वहीं दूसरी ओर, मंगलवार की रात भी नई दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में हरियाणा को लेकर वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई। पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 28 और 29 अगस्त को नई दिल्ली में होने की उम्मीद है। सूत्रों का कहना है कि हरियाणा के कुछ वरिष्ठ नेताओं के पास इस बैठक को लेकर सूचना भी पहुंच चुकी है। इससे पहले गुरुग्राम में हुई भाजपा की स्टेट इलेक्शन कमेटी की बैठक में सभी 90 हलकों के लिए प्रत्याशियों के पैनल बनाए जा चुके हैं। इन पैनलों को अंतिम रूप देने के बाद गुरुग्राम के बाद नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री व चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान की कोठी पर भी बैठक हो चुकी है।
दिल्ली से जुड़े सूत्रों का कहना है कि भाजपा उम्मीदवारों की पहली सूची इसी माह आने की प्रबल संभावना है। 29 को होने वाली बैठक के बाद देर रात या 30 अगस्त को भी उम्मीदवारों का ऐलान संभव है।
मंगलवार को नई दिल्ली में हुई भाजपा दिग्गजों की बैठक में सभी हलकों पर मोटे तौर पर फिर चर्चा हुई। बुधवार को छोटी टोली यानी हरियाणा के प्रमुख नेताओं की बैठक होगी। पहली लिस्ट में उन्हीं हलकों के प्रत्याशी घोषित होंगे जहां सिंगल ही नाम हैं और उम्मीदवारों को लेकर किसी तरह का विवाद या टकराव नहीं है।
अभी तक केंद्रीय नेतृत्व जम्मू-कश्मीर के प्रत्याशियों के चयन में व्यस्त था। मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के प्रत्याशियों की सूची जारी हो गई। अब केंद्र का फोकस हरियाणा पर ही रहेगा। बुधवार को धर्मेंद्र प्रधान की कोठी पर छोटी टोली की बैठक होगी। इसमें चुनाव सह-प्रभारी बिप्लब कुमार देब, सीएम नायब सिंह सैनी, प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली, हरियाणा प्रदेश प्रभारी डॉ़ सतीश पूनिया, सह-प्रभारी सुरेंद्र नागर, संगठन महामंत्री फणीन्द्र नाथ शर्मा सहित प्रमुख लोग ही मौजूद रहेंगे।

Advertisement

चुनावी कैम्पेन भी होगा तय

नई दिल्ली में बुधवार को होने वाली छोटी टोली की मीटिंग में चुनावी कैम्पेन को भी अंतिम रूप दिया जाएगा। पार्टी ने सभी नब्बे हलकों में आक्रामक तरीके से चुनावी प्रचार चलाने का प्लान बनाया हुआ है। इसी कड़ी में बूथ स्तर पर चुनावी कार्यालयों की शुरुआत पहले ही हो चुकी है। पार्टी ने चुनावी कैम्पेन का केंद्र रोहतक स्थित प्रदेश मुख्यालय को बनाया है। यहां चुनाव प्रबंधन समिति से जुड़े अधिकांश वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहेंगे।

सिटिंग िवधायकों की धड़कनें बढ़ी

भाजपा के वर्तमान में 41 सिटिंग विधायक हैं। इनमें से कइयों की धड़कनें बढ़ी हुई हैं। 2019 के विधानसभा चुनावों में भी भाजपा ने 47 सिटिंग विधायकों में से एक दर्जन से अधिक विधायकों के टिकट काट दिए थे। इनमें दो हेवीवेट कैबिनेट मंत्री भी शामिल थे। माना जा रहा है कि इस बार भी 20 से अधिक मौजूदा विधायकों के टिकट पर तलवार लटकी है। इसी तरह से 2019 में चुनाव लड़ने वाले कई नेताओं को इस बार टिकट से वंचित रहना पड़ सकता है।

Advertisement

Advertisement