For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

शोध के लिए एक मंच प्रदान करने में वाईएससी की भूमिका अहम

08:03 AM Jan 19, 2024 IST
शोध के लिए एक मंच प्रदान करने में वाईएससी की भूमिका अहम
फरीदाबाद में बृहस्पतिवार को भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में युवा वैज्ञानिकों को संबोधित करते केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरण रिजिजू। -हप्र
Advertisement

राजेश शर्मा/हमारे प्रतिनिधि
फरीदाबाद, 18 जनवरी
केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरण रिजिजू ने भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में प्रतिष्ठित युवा वैज्ञानिक सम्मेलन का उद्घाटन किया। रिजिजू ने उपस्थित वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और युवा प्रतिभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारत का नेतृत्व युवा वैज्ञानिकों की गतिशील शक्ति द्वारा किया जाएगा। उन्होंने विज्ञान व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में इच्छुक शोधकर्ताओं की शोध आवश्यकताओं के लिए एक मंच प्रदान करने में युवा वैज्ञानिक सम्मेलन (वाईएससी) की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।
किरण रिजिजू ने कहा कि अगले 25 वर्षों में भारत युवा वैज्ञानिकों की प्रतिभा से प्रेरित होगा। उन्होंने विज्ञान को आम लोगों से जोड़ने वाले पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने में युवा वैज्ञानिक सम्मेलन के महत्व को रेखांकित किया और कहा कि किसी राष्ट्र में जीवन का विकास और गुणवत्ता एक ऐसे समाज के निर्माण पर निर्भर करती है जो वैज्ञानिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है।
राष्ट्रीय विज्ञान संचार एवं नीति अनुसंधान संस्थान के साइंस मीडिया कम्युनिकेशन सेल (एसएमसीसी) ने प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर युवा वैज्ञानिक सम्मेलन के मीडिया प्रचार-प्रसार का समन्वय किया।

Advertisement

मौजूदा वैश्विक चुनौतियों पर खरा उतरेंगे युवा वैज्ञानिक

मौजूदा वैश्विक चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए रिजिजू ने विश्वास जताया कि भारतीय युवा वैज्ञानिक जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग जैसे मुद्दों के समाधान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने अपने नवाचारी समाधानों के माध्यम से राष्ट्र को एक स्थायी भविष्य की ओर ले जाने की कल्पना की। केन्द्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि युवा वैज्ञानिक सम्मेलन एक व्यवसायिक मंच के रूप में कार्य करता है, जो 45 वर्ष से कम आयु के युवा स्नातकोत्तर, शोधार्थियों, पोस्टडॉक्स, शिक्षाविदों, वैज्ञानिकों, उद्यमियों और नवप्रवर्तकों को एक साथ लाता है। इसमें अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशालाओं, शैक्षणिक संस्थानों और उद्योगों सहित विविध पृष्ठभूमि के प्रतिभागी भाग लेते हैं। इस सम्मेलन का उद्देश्य उन अनुभवों, विचारों और चर्चाओं के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाना है जो देश की वैज्ञानिक अंतर्दृष्टि में योगदान देते हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement