मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

आपकी राय

06:35 AM Aug 02, 2024 IST
Advertisement

अग्निपथ के सुधार
एक अगस्त के दैनिक ट्रिब्यून के अंक में प्रकाशित मनोज जोशी का लेख ‘अग्निपथ योजना में सुधार की काफी गुंजाइश’ सेना के तीनों अंगों के प्रशिक्षण के लिए समय बढ़ाने की आवश्यकता पर बल देता है। वायु सेना और नौ सेना के लिए तकनीकी योग्यता प्राप्त करने के लिए सैनिक को कम से कम 5-6 साल के अनुभव की जरूरत पड़ती है। अग्निपथ योजना के विषय में सरकार का कहना है कि सेना की औसत आयु कम करना है। युवा सैन्य बल बनाने की मांगों के चलते ज़रूरी नहीं कि फायदे के बदले नुकसान करवा बैठे। इस योजना को सुचारु रूप से चलाने के लिए इसमें कुछ बदलाव लाएं और खामियों को दूर करें।
जयभगवान भारद्वाज, नाहड़, रेवाड़ी

महिला सशक्तीकरण
हरियाणा की मनु भाकर ने ओलंपिक में दो पदक जीत कर निशानेबाजी में ऐसा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। वहीं दूसरी ओर हरियाणा राज्य को लैंगिक भेदभाव के लिए जाना जाता था। लेकिन अब लड़कियों को कमजोर व बोझ न समझते हुए लड़कों के बराबर दर्जा दिया गया है। इसमें कोई भी संदेह नहीं है कि प्रदेश महिला सशक्तीकरण की ओर बढ़ रहा है। हरियाणा सरकार को ‘बेटी पढ़ाओ, खूब खेलाओ’ अभियान चलाना चाहिए। महिला खेलों की स्थितियों में सुधार लाने हेतु सरकार की भी प्राथमिकता होनी चाहिए।
संदीप वत्स, चंडीगढ़

Advertisement

पटरी से उतरती रेल
बालासोर और चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ ट्रेन एक्सीडेंट की फाइल बंद भी नहीं हुई थी कि झारखंड में एक और ट्रेन का एक्सीडेंट हो गया। मुंबई हावड़ा मेल पास के ट्रैक पर पहले से गिरे मालगाड़ी के डब्बों से टकरा गई। ट्रेनों और पटरियों का रखरखाव, कवच प्रणाली, उन्नत तकनीकी, सक्षम ड्राइवर्स और सक्षम कार्यप्रणाली का अभाव दिखता है। ऐसी दुर्घटनाओं पर जांच कमेटी बैठाना आम बात हो गई है। दरअसल, रेलवे में नीचे से ऊपर तक कार्यप्रणाली में सुधार और जवाबदेही की आवश्यकता है।
भगवानदास छारिया, इंदौर

Advertisement
Advertisement