For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आपकी राय

06:28 AM May 09, 2024 IST
आपकी राय
Advertisement

प्रभावी हो नोटा
चुनाव सुधारों की पहल देश में होती रही है और उसके अच्छे परिणाम भी आए हैं। टीएन शेषन इस मामले में सदैव याद रखे जाएंगे। चुनावी मैदान में जब उम्मीदवारों के चयन का मौका आता है और मतदाता प्रत्याशियों में से किसी को पसंद नहीं करता तब उसके लिए नोटा महत्वपूर्ण हो जाता है। वैसे नोटा का देश में चलन कम है फिर भी यह कम मतों से हार जीत वाले क्षेत्रों में निर्णायक साबित होता है। कभी-कभी जीतने वाला उम्मीदवार हार जाता है जबकि हारने वाले की जीत हो जाती है। फिर प्रत्याशियों की नापसंदगी में भी मतदाताओं के लिए यह महत्वपूर्ण विकल्प है। ऐसे में नोटा को प्रभावी बनाया जाना जरूरी है तभी इसका उपयोग सार्थक हो सकेगा।
अमृतलाल मारू, इंदौर, म‍.प्र.

आग लगाने वाले
देवभूमि उत्तराखंड में इन दिनों भयानक आग सेे पर्यावरण को बड़ा नुकसान पहुंच रहा है। हालांकि सरकार के द्वारा युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है अौर सेना ने मोर्चा संभाल भी लिया है। यह जानकर भी दुख हुआ कि जंगलों में असामाजिक तत्वों द्वारा जान-बूझकर आग लगाई जाती है ताकि उनके स्वार्थ की पूर्ति हो सके। यदि ऐसा है तो कठोर कदम उठाते हुए सरकार ऐसे लोगों को अधिकतम सजा दिलाये। केंद्र सरकार संज्ञान लेकर प्राकृतिक संपदा को बचाने की कारगर राष्ट्रीय नीति बनाए ताकि हर वर्ष राष्ट्रीय जैविक संपदा का बड़ा नुकसान न हो।
वीरेंद्र कुमार जाटव, दिल्ली

Advertisement

रेडक्रॉस का सहारा
हर वर्ष 8 मई को रेडक्रास दिवस मनाया जाता है। रेडक्रॉस द्वारा आज भी मानवता के लिए काम बिना किसी भेदभाव के हो रहे हैं। दुनिया के किसी भी देश में जब भी कोई आपदा आती है, तो यह संगठन पीडि़त लोगों के लिए मददगार बनता है। हमारे देश में भी इसकी मुख्य भूमिका हर आपदा के दौरान होती है। देश में भारतीय रेड क्रॉस की लगभग 700 से ज्यादा शाखाएं हैं। वैश्विक महामारी कोरोना के समय में भी इसने अपनी मुख्य भूमिका निभाई है।
राजेश कुमार चौहान, जालंधर

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×