For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आपकी राय

07:19 AM Apr 18, 2024 IST
आपकी राय
Advertisement

माया का दांव

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की राजनीति बेहद पेचीदा होती जा रही है। बसपा अध्यक्ष मायावती ने अपनी पहली चुनावी सभा में सहारनपुर में यह घोषणा करके बड़ा धमाका किया है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश को अलग राज्य बनाया जाएगा और उत्तर प्रदेश हाईकोर्ट की एक खंडपीठ इसी क्षेत्र में स्थापित की जाएगी। वर्ष 2011 में मायावती ने मुख्यमंत्री रहते हुए विधानसभा में उत्तर प्रदेश को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वांचल, बुंदेलखंड और मध्य प्रदेश के रूप में विभाजित करने का प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार के पास भी भेजा था। जिस पर कांग्रेस की केंद्र सरकार ने इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया था। मायावती के इस मास्टर स्ट्रोक की काट भाजपा और सपा-कांग्रेस गठबंधन को ढूंढ़नी होगी।
वीरेंद्र कुमार जाटव, दिल्ली

विकास के मुद्दे

‘​संकल्प के सवाल’ संपादकीय लेख में सत्तारूढ़ भाजपा के संकल्प पत्र में तमाम वादों को पूरा करने पर जोर लगाया है। उम्मीद भी है कि भाजपा सरकार ने जिस तरह आर्टिकल 370, तीन तलाक और राम जन्मभूमि का वादा पूरा किया है, उसी प्रकार ये वादे भी भाजपा पूरे करेगी। लेकिन बेरोजगारी, गरीबी के मुद्दे कैसे दूर होंगे, ये स्पष्ट नहीं हैं। लोकलुभावन और रेवड़ी संस्कृति जैसे वादों पर चुनाव आयोग को भविष्य में संज्ञान लेना चाहिए। इस पर कानून भी बनना चाहिए। इसके बजाय रोजगार के अवसर पैदा किए जाएं और जनता को आत्मनिर्भर बनाया जाए।

Advertisement

भगवानदास छारिया, इंदौर

स्वच्छता का जज्बा

सात अप्रैल के दैनिक ट्रिब्यून रविरंग अंक में हेमंत पाल का ‘स्वच्छ, शुद्ध, सुंदर, स्मार्ट सिखाएं हमें जीने की आर्ट’ लेख घर बैठे ही इंदौर की सैर करवाने वाला रहा। स्वच्छता अभियान में आठवीं बार राष्ट्रीय सिरमौर बना इंदौर जन-जन का आकर्षण बिंदु बन गया है। इंदौर की उपलब्धि प्राकृतिक छवि की अनुकरणीय मिसाल है। स्वच्छता अभियान में कर्मियों का सहयोग काबिले तारीफ है।
अनिल कौशिक, क्योड़क, कैथल

Advertisement

संपादकीय पृष्ठ पर प्रकाशनार्थ लेख इस ईमेल पर भेजें :- dtmagzine@tribunemail.com

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×