For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आपकी राय

07:59 AM Apr 06, 2024 IST
आपकी राय
Advertisement

जल संरक्षण की मुहिम

देश का सबसे स्वच्छ शहर होने का गौरव प्राप्त करने वाला इंदौर धीरे-धीरे पर्यावरण और जल संरक्षण के मामले में भी अग्रणी होने वाला है। इस अनुकरणीय कार्य को प्रदेश के सभी शहरों से लेकर गांव तक बल्कि देशभर में प्रारंभ किया जाए। वहीं कृषकों व आम जनता को बारह महीने भरपूर जल उपलब्ध रहेगा, मवेशियों और वृक्षों तक को प्यासा नहीं रहना पड़ेगा। कई स्थानों पर तालाब और जल संग्रहण क्षेत्र में नवनिर्माण के कारण जल नहीं पहुंच पा रहा है! एेसे अवरोध हटाकर सभी पुरानी जल संरचनाओं को पुनर्जीवित किया जाना चाहिए। यह कार्य सामाजिक संस्थाओं और सेवाभावी नागरिकों को साथ लेकर स्थानीय प्रशासन अच्छे से निर्वाह कर सकता है।
सुभष बुड़ावन वाला, रतलाम, म.प्र.

परिवारवाद का संकट

वर्ष 2024 लोकसभा के चुनाव में परिवारवाद एक बड़ा मुद्दा उभर कर सामने आया है। भाजपा ने इस मुद्दे को मुखर बना दिया है और विपक्ष को घेरने की जोरदार महिम जारी है। यदि सरसरी तौर पर देखा जाए तो परिवार की जड़ें विपक्षी दलों में ही नहीं बल्कि सत्तासीन एनडीए घटक दलों में भी काफी मजबूत दिखाई देती हैं। सच तो यह है कि सभी राजनीतिक दल के नेता अपने परिवार के सदस्य को विधायक और सांसद बनने के लिए जी तोड़ मेहनत करते हैं और सफल भी हो जाते हैं।
वीरेंद्र कुमार जाटव, दिल्ली

Advertisement

गर्मी की चेतावनी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने इस गर्मी में लू के प्रति हमें सचेत किया है। आईएमडी ने चेतावनी दी है कि इस गर्मी में लू 18 से 20 दिनों तक चल सकती है। राज्यों को हीट एक्शन प्लान (एचएपी) विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए ताकि इससे स्वास्थ्य पेशेवरों की क्षमता बढ़ाने, कार्यस्थलों में अनुकूली उपायों को बढ़ावा देने की जरूरत है। गर्मी की लहरें कितनी खतरनाक हैं और इससे कैसे निपटा जाए, इसके बारे में जागरूकता पैदा करने से मदद मिलेगी।
रोहन चंद्रा, जीरकपुर

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×