For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आपकी राय

06:38 AM Mar 23, 2024 IST
आपकी राय
Advertisement

सरल नहीं क्रियान्वयन

संपादकीय ‘एक साथ चुनाव में’ उल्लेख है कि भाजपा सरकार ने किए गए वादे के अनुसार कमेटी गठित कर रिपोर्ट भी प्राप्त कर ली। किंतु सर्वाधिक जनसंख्या वाले देश में व्यावहारिकता में बहुत-सी ऐसी कठिनाइयां सामने‌ आएंगी, जिनकी कल्पना नहीं की जा सकती। वस्तुत: सियासी दलों के विरोध के बावजूद इसे लागू करना सरल नहीं है। उल्लेखनीय है कि महिला आरक्षण बिल सर्वानुमति से पारित होने के बावजूद 2027 से पूर्व लागू ही नहीं किया जा सकता, तो ‘एक राष्ट्र और एक चुनाव’ उससे बड़ा मामला है, जिस पर आम सहमति हो।
बीएल शर्मा, तराना, उज्जैन

भावनात्मक दोहन

कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करके कहा कि पार्टी बैंक खाते फ्रीज किए जाने के कारण पार्टी में इतनी मुफलिसी आ गई कि वे रेलवे का टिकट तक नहीं खरीद सकते। टीवी के सामने एकदम दयनीय हालात बयां करना आम लोगों के गले नहीं उतरा। यदि कांग्रेस पहले से ही कानून संबंधित प्रक्रिया का पालन करती तो यह नौबत नहीं आती। जैसे कि केजरीवाल ने ईडी द्वारा भेजे गए नौ सम्मनों की खिल्ली उड़ाई तथा जेल की सलाखों के पीछे पहुंच कर अपनी बेबसी बता रहे हैं। यदि आम जनता की तरह वह पहले सम्मन पर ही कानून सम्मत प्रक्रिया अपनाते तो यह नौबत नहीं आती। अब मतदाता इतना परिपक्व हो चुका हैै।
सुभाष बुडावनवाला, रतलाम

Advertisement

जीवों से निर्ममता

पैसे और प्रसिद्धि वाले बड़े लोगों के चोंचले ही कुछ ओर हैं। इन दोनों को जिसने संभाल कर रखा वह लंबे समय तक लोगों के बीच जीवित रहा है। रेव पार्टी आधुनिकता का एक बड़ा दिखावा है, जिसमें उच्च स्तर की ड्रग्स आदि का उपयोग होता है। पिछले दिनों यूट्यूबर और बिग बॉस ओटीटी-2 विजेता एल्विश यादव पर शिकंजा कसा गया है। जो सांप और उसके जहर की व्यवस्था रेव पार्टी में करता था। समझ नहीं आता कि बड़े बने हुए ये लोग अपनी मौज मस्ती के लिए मूक जीवों के साथ जघन्य अपराध क्यों करते हैं?
अमृतलाल मारू 'रवि', इन्दौर

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×