For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आपकी राय

06:30 AM Mar 21, 2024 IST
आपकी राय
Advertisement

अच्छा विचार

लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव साथ-साथ कराने का विचार अच्छा है। एक देश एक चुनाव को लागू करने की सिफारिश समय के हिसाब से निहायत जरूरी थी। एक लोकसभा सीट का चुनाव करवाने में 70 हजार शासकीय कर्मचारी अधिकारियों को ड्यूटी पर लगाना पड़ता है। साथ ही सभी विभागों के कर्मचारियों की एमरजेंसी ड्यूटी लगाई जाने से भी स्कूलों सहित सभी विभागों का कार्य चुनाव संपन्न होने तक ठप्प हो जाता है। एक साथ चुनाव करवाने से संसाधनों , धन की और समय की बचत होंगी। चुनाव लड़ने वालों के साथ-साथ वोट देने वाले को भी मतदान के लिए अलग से अवकाश देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
सुभाष बुड़ावनवाला, रतलाम, म.प्र.

सुरक्षा के लिए पहल

देश की आंतरिक सुरक्षा और पूर्वी उत्तरी राज्यों में जनसंख्या संतुलन को बनाए रखने के लिए केंद्र सरकार द्वारा भारत-म्यांमार मुक्त आवागमन व्यवस्था को खत्म करने का फैसला सराहनीय है। इसके साथ ही भारत ने सुरक्षा कारणों से म्यांमार के साथ लगती अपनी पूरी 1643 किमी लंबी सीमा की बाड़बंदी का भी निर्णय लिया है। म्यांमार में सैनिक शासन है और वहां राजनीतिक अस्थिरता भी है। साथ ही आतंकवादी संगठन भी सकि्रय हैं, जिन्हें पाकिस्तान और चीन से सहायता और समर्थन मिल रहा है।
अक्षित राज गुप्ता, रादौर

Advertisement

न्याय यात्रा के निहितार्थ

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का 17 मार्च को मुंबई में समापन हो गया। समापन से पूर्व राहुल गांधी ने डॉ. अंबेडकर स्मारक चेत्य भूमि जाकर डॉ अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की। इंडिया गठबंधन के घटक दलों ने भी यात्रा का समर्थन क़िया और तेजस्वी यादव द्वारा बुलाई गई पटना की रैली में राहुल गांधी के साथ विपक्षी नेताओं ने शक्ति प्रदर्शन किया। लगता है कि विपक्षी दलों के गठबंधन, राहुल गांधी की सक्रियता ओबीसी नेताओं के गठजोड़ से भाजपा को इस बार वॉकओवर नहीं मिलने वाला है।
वीरेंद्र कुमार जाटव, दिल्ली

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×