For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आपकी राय

06:28 AM Dec 29, 2023 IST
आपकी राय
Advertisement

नारी संरक्षण की गारंटी

सत्ताईस दिसंबर के दैनिक ट्रिब्यून में डॉ. ऋतु सारस्वत का लेख ‘नारी को शक्ति और संरक्षण की गारंटी का साल’ वर्ष 2023 में महिलाओं की सराहनीय उपलब्धियां व भागीदारी आदि देखने को मिली। आशा है कि 2024 महिला सशक्तीकरण की गारंटी पूरी होने का साल होगा। महिलाओं को अपने हित में नए साल में बहुत कुछ किए जाने की आशा है। लेकिन 2023 में जिस तरह महिलाओं को कई प्रकार से अपमानित किया गया, उससे मानवता का सिर भी शर्म से झुक गया। इसी बीच संसद में तीन विधेयक पेश किया जाना और महिला उत्पीड़न रोकने के लिए कड़ी सजा का प्रावधान रखा गया है। महिला नेतृत्व वाले समाज की स्थापना करने के लिए आधी दुनिया न्याय की अपेक्षा कर सकती है।
शामलाल कौशल, रोहतक

समुद्री जहाजों पर हमले

भारत आ रहे कमर्शियल टैंकर पर हूती विद्रोहियों द्वारा ड्रोन हमला किया गया। उसके एक दिन पहले भारत आ रहे जहाज पर कथित रूप से ईरान द्वारा भी ड्रोन हमला किया गया था। वैश्विक व्यापार के लिए सुरक्षित समुद्री मार्ग का होना अत्यावश्यक है। ऐसे हालात में हूती विद्रोहियों, जिन्हें हमास और ईरान का समर्थन प्राप्त है, को भारत जैसे तटस्थ देश के जहाजों पर किसी भी प्रकार का हमला नहीं करने की हिदायत इन संगठनों को देनी चाहिए। अन्यथा वैश्विक तनाव और अधिक बढ़ता जाएगा।
सुभाष बुड़ावनवाला, रतलाम, म.प्र.

Advertisement

नियमों का पालन करें

हि.प्र. में बर्फबारी शुरू हो चुकी है। नववर्ष के आगमन पर देश-विदेश से पर्यटकों का आना और भी बढ़ जाएगा। वैसे प्रदेश सरकार पर्यटकों को हर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सारे इंतजाम करती है। पर्यटकों को भी चाहिए कि वे सरकार, प्रशासन और अन्य विभागों के निर्देशों और नियमों का पालन गंभीरता से करें।
राजेश कुमार चौहान, जालंधर

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×