For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आपकी राय

06:52 AM Dec 22, 2023 IST
आपकी राय
Advertisement

युद्ध की अंधेरी सुरंग

हमास से जूझ रही इस्राइली सेना ने कहा कि उन्होंने एक असामान्य रूप से कंक्रीट और लोहे से बनी सुरंग का पता लगा लिया है, जिसे गाजा से सीमा तक आतंकवादी लड़ाकों को ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया था। वहीं हमास ने इस बारे में कोई बयान जारी नहीं किया है। इसके बावजूद, सुरंगें इस्राइल के इंजीनियरों के लिए एक चुनौती बनी हुई हैं। उसके बंधक बनाये गये नागरिकों के चलते उसने आक्रमण को धीमा कर दिया है। सवाल उठता है कि आखिर इस युद्ध से क्या हासिल होगा। दोनों देशों को युद्ध का हल आपसी बातचीत द्वारा ही किया जाना चाहिए।
तौकीर रहमानी, मुंबई

जल जीवन मिशन

केंद्र सरकार ने देश के लगभग हर गांव तक नल से जल पहुंचाने के लिए 15 अगस्त, 2019 को जल जीवन मिशन की शुरुआत की थी। इस योजना को निधार्रित समय तक पूरा करने के लिए काम भी किए जा रहे हैं। सरकार का यह बहुत अच्छा प्रयास है। आजादी के लंबे अर्से बाद भी देश के बहुत से गांव नल से जल को तरस रहे हैं। सरकारों की योजनाएं तभी सफल होती हैं जब इनके आधार पर काम किया जाए और इनमें जनभागीदारी सुनिश्चित हो।
राजेश कुमार चौहान, जालंधर

Advertisement

कश्मीर में बहार

आज कश्मीर में बड़ी तादाद में पर्यटक पहुंच रहे हैं। कश्मीर की वादियों में आमदनी और रोजगार का बड़ा हिस्सा पर्यटन से ही प्राप्त होता है। कई वर्षों बाद उन्हें पूर्ववत‍् पर्यटक मिलने लगे हैं। इससे स्थानीय लोगों की आमदनी में पर्याप्त इजाफा हुआ है। उनकी आर्थिकी भी मजबूत हो रही है। अब पर्यटक कश्मीर के सौंदर्य का आनंद उठा रहे हैं। अब वहां पर पर्यटकों की आवास व्यवस्था बढ़ानी होगी। महंगे होटलों के बजाय मध्यम वर्ग की जरूरत के हिसाब से आवास व्यवस्था उपलब्ध करवानी चाहिए।
विभूति बुपक्या, खाचरोद, म.प्र.

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×