For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आपकी राय

07:55 AM Dec 01, 2023 IST
आपकी राय
Advertisement

डीपफेक की चुनौती

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिये डीपफेक एक नई परेशानी बनकर उभरा है। फिलहाल तो सेलिब्रिटी और बड़े लोगों को ही इसका निशाना बनाया गया है। लेकिन भविष्य में यह अधिक व्यापक रूप से फैल सकता है। इसके लिए समय रहते सरकार सक्रिय हुई है। लेकिन उसे एकदम रोक पाना इतना आसान भी नहीं है। सोशल मीडिया को भी ऐसी फिल्टर कर सकने वाली तकनीक विकसित करनी होगी जो डीपफेक वीडियो जैसी झूठी या गलत खबरों का हाथों हाथ खुलासा करके उन पोस्ट्स को तत्काल डिलीट कर दें। जनता को भी आंख बंद कर ऐसे किसी भी वीडियो पर विश्वास नहीं करना चाहिए। कोई भी प्रतिक्रिया व्यक्त करने से पूर्व उसकी सच्चाई जांच लेना जरूरी है।
सुभाष बुड़ावन वाला, रतलाम, म.प्र.

अलगाव को प्रश्रय

संपादकीय ‘अलगाव के मंसूबे’ में उल्लेख है कि खालिस्तानियों को कनाडा का खुला तथा अमेरिका व ब्रिटेन का भी अप्रत्यक्ष संरक्षण प्राप्त होने‌ से अलगाववादी करतूतों से बाज नहीं आ रहे। निज्जर की हत्या का कनाडा द्वारा भारतीय एजेंटों पर बिना सबूत‌ के तथा पन्नू को निशाने पर लेने आदि के केवल आरोप लगाए जा रहे‌ हैं, जबकि जांच के प्रति कन्नी काट रहा‌ है। अमेरिका और कनाडा दोनों देशों की नागरिकता लेकर पन्नू भी आतंकी गतिविधियां चला‌ रहा‌‌ है। अच्छा हो दोनों देश पन्नू की नागरिकता समाप्त करें या उसकी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाएं, अन्यथा भारत के सिखों को अलगाववादियों से निपटना भी आता है।
बीएल शर्मा, तराना, उज्जैन

Advertisement

आंदोलन की तपिश

आये दिन अपनी मांगों के चलते किसान चंडीगढ़ की तरफ कूच करते हैं और धरना देते हैं। धरना प्रदर्शन के चलते कुछ सड़कों के बंद होने की वजह से आने-जाने वालों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। सरकार भी इन प्रदर्शनों को रोकने में असमर्थ है। न किसान ही और न ही सरकार आम जनता के लिए चिंतित हैं।
अभिलाषा गुप्ता, मोहाली

संपादकीय पृष्ठ पर प्रकाशनार्थ लेख इस ईमेल पर भेजें :- dtmagzine@tribunemail.com

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×