For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

स्मार्ट शूज से चलते-चलते चार्ज होगा आपका मोबाइल-लैपटॉप

07:28 AM Oct 06, 2023 IST
स्मार्ट शूज से चलते चलते चार्ज होगा आपका मोबाइल लैपटॉप
फरीदाबाद के श्रीराम मॉडल स्कूल की छात्राओं द्वारा बनाये गये वॉकिंग चार्जिंग शूज। -हप्र
Advertisement

राजेश शर्मा/हमारे प्रतिनिधि
फरीदाबाद, 5 अक्तूबर
चीन, जापान में आपने सोशल मीडिय़ा पर बैग, डायरी व अन्य माध्यमों के जरिये मोबाइल चार्जिंग के गैजेट्स तो देखे ही होंगे, लेकिन अब फरीदाबाद के स्कूली छात्राओं द्वारा ईजाद किए गए शूज आ गए है, जोकि चलते-चलते ही आपके मोबाइल और लैपटॉप को चार्ज कर देंगे। यह कारनामा फरीदाबाद के सेक्टर-21 स्थित श्रीराम मॉडल स्कूल की छात्राओं ने कर दिखाया है। उन्होंने ऐसे स्मार्ट शूज बनाए है, जो मोबाइल और लैपटॉप को आसानी से चलते-चलते चार्ज करता है। इस मॉडल को देखकर मानव रचना शिक्षण संस्थान की तरफ से बच्चों को प्रस्तुति देने का ऑफर दिया गया है। श्रीराम मॉडल स्कूल सेक्टर-21ए फरीदाबाद की 11जी साइंस कक्षा की छात्रा अदिति, 12जी साइंस कक्षा की छात्रा वैष्णवी शर्मा व शगुन पंवार ने बताया कि उनके द्वारा प्रोजेक्ट को 26 सितंबर को तैयार करना शुरु किया गया था जिसको टीचर नवीन जोशी की मदद से 28 सितंबर को तैयार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि यह विचार उनको सेना, फील्ड में नौकरी करने वालों या फिर उन स्थानों पर काम करने वालों को देखकर आया जिन्हें बिजली आसानी से उपलब्ध नहीं होती।
कई बार हम जब बाहर जाते हैं तो हमें कोई बिजली का पोर्ट नहीं मिलता, कई बार एेसे स्थानों पर जाना पड़ता है जहां लाईट नहीं होती। इसे देखते हुए इस प्रोजेक्ट को बनाया गया है। इस प्रोजेक्ट को शूज के साथ कनेक्ट किया गया है। इस प्रोजेक्ट को स्मार्ट शूज में पिएजो चिप लगी है, जो चलते समय पड़ने वाले भार यानी प्रेशर को इलेक्ट्रिक एनर्जी में कन्वर्ट करता है। इसमें वोल्टेज का बूस्ट करने के लिए ब्रिज रेक्टिफायर और वोल्टेज बूस्टर का प्रयोग किया है।

Advertisement

फरीदाबाद के श्रीराम मॉडल स्कूल की छात्राओं को वॉकिंग चार्जिंग शूज का अाविष्कार करने पर सीपी राकेश आर्य फूल देकर सम्मानित करते हुए। -हप्र

इससे वॉकिंग के समय मोबाईल चार्जर बनाया है। इससे लैपटॉप को भी चार्ज किया जा सकता है। इस चार्जर को वैज्ञानिक तकनीकी से बनाया गया है। जब वॉकिंग के समय मनुष्य की बॉडी से निकलने वाले इलेक्ट्रॉन को बैटरी के माध्यम से मोबाइल फोन चार्ज किया जाएगा। इससे हमारे शरीर में किसी भी प्रकार का करंट नहीं लगेगा। स्कूल की प्रधानाचार्य डॉ अमृता ज्योति ने बच्चों और अध्यापक को बधाई दी।
उन्होंने बताया कि बच्चों के इस मॉडल का पेटेंट भी करवा लिया है। उन्होंने बताया कि इसे इंडिया स्टार बुक ऑफ रिकार्ड्स में भी नाम दर्ज किया गया है। यह स्कूल के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। स्कूल के बच्चों ने मानव रचना कैंपस में शो रेडियों एफएम में इसकी प्रस्तुति दी।
इस दौरान मानव रचना कैंपस में बीटेक, बीई के विद्यार्थियों को हमारे स्कूल के बच्चें एक घंटे की प्रस्तुति दे है, ऐसा प्रस्ताव दिया गया है, जोकि हमारे लिए गर्व की बात है।

पुलिस आयुक्त व जिला उपायुक्त ने दी बधाई

पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य व जिला उपायुक्त विक्रम सिंह ने श्रीराम मॉडल स्कूल के बच्चों के द्वारा शूज से मोबाईल चार्ज करने वाले चार्जर का आविष्कार किए जाने पर छात्रा वैष्णवी शर्मा व शगुन पंवार, अदिति घडिय़ा की हौंसला अफ्जाई करते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए बधाई दी है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement