For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

फ्री में ले सकेंगे बिना नाम वाला नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड

10:36 AM Dec 24, 2023 IST
फ्री में ले सकेंगे बिना नाम वाला नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड
Advertisement

फरीदाबाद, 23 दिसंबर (हप्र)
रोडवेज में सफर करने वाले यात्रियों व परिचालक के बीच अब पैसों को लेकर कहा सुनी नहीं होगी। यात्रियों की सुविधा के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड सेवा को शुरू कर दिया है। अगर किसी यात्री को बिना नाम वाला कार्ड लेना है तो वह डिपो से फ्री में ले सकते हैं। वहीं नाम वाले कार्ड के लिए यात्री को 160 रुपये चार्ज देना होगा। डिपो से अभी तक सिर्फ 9 यात्रियों ने ही इस कार्ड का फायदा उठाया है।
रोडवेज की बसों में सफर करने वाले यात्रियों को परिचालक द्वारा ई टिकट दी जाती है। ई टिकट को लेते समय परिचालक और यात्री के बीच खुल्ले पैसे नहीं होने की वजह से कहा -सुनी होती है।
इसलिए अब सरकार की ओर से नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) सेवा को जिले में शुरू कर दिया है। यह कार्ड यात्री फ्री में बनवा सकता है। इसके लिए यात्री बल्लभगढ़ बस डिपो के अंदर बने पास रूम में जाकर आधार कार्ड के जरिए एनसीएमसी कार्ड को बनवा सकते हैं। इसके लिए यात्री को कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। इसके अलावा अगर यात्री अपने नाम वाला कार्ड को बनवाना चाहते हैं तो ऑनलाइन अप्लाई करके बनवा सकते है उस कार्ड के लिए चार्ज के तौर पर 160 रुपये का भुगतान करना होगा।
इस कार्ड का प्रयोग हरियाणा रोडवेज, दिल्ली मेट्रो, डीटीसी, चंडीगढ़, ऑल इंडिया मेट्रो, शॉपिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

90 में से सिर्फ 9 यात्री ने बनावाए कार्ड

पास बनाने वाले इंचार्ज मुस्तकीम ने बताया कि डिपो के पास 90 कार्ड आ चुके हैं। उसमें से सिर्फ 9 यात्रियों ने कार्ड को बनवाया है। उनके द्वारा यह कार्ड फ्री में दिया जा रहा है। इस कार्ड का इस्तेमाल यात्रा के साथ-साथ शॉपिंग भी कर सकते हैं। इस कार्ड को यात्री अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement