मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

योगमय धरती, सागर और आकाश...

11:36 AM Jun 22, 2023 IST
Advertisement

नयी दिल्ली, 21 जून (एजेंसी)

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बुधवार को भारत समेत पूरा विश्व योगमय हो गया। भारत में हिमालय की गोद से लेकर समुद्र की लहरों और आकाश छूतीं चोटियों पर योगाभ्यास किया गया। लद्दाख की ऊंचाई से लेकर केरल में जल की गहराई तक तथा आईएनएस विक्रांत से लेकर वंदेभारत एक्सप्रेस तक में योग दिवस का आयोजन किया गया।

Advertisement

देश की राजधानी दिल्ली में संसद भवन परिसर तथा पुराना किला में भी योग साधकों ने योगाभ्यास किया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने योगाभ्यास करते तस्वीर साझा की। गुजरात के सूरत में योग का ‘नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड’ कायम किया है। अधिकारियों ने बताया कि ‘गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ के प्रतिनिधियों ने पुष्टि की कि सूरत में 1.53 लाख से अधिक लोगों ने योग सत्र में भाग लिया। पिछला विश्व रिकॉर्ड राजस्थान के कोटा शहर में 2018 में बनाया गया था, तब 1,00,984 लोगों ने एक स्थान पर योग दिवस कार्यक्रम में भाग लिया था। रक्षा मंत्री राजनाथ ने पहले स्वदेश निर्मित विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत पर नौसेना कर्मियों के साथ योग समारोह में हिस्सा लिया। आंध्र प्रदेश के राज्यपाल एस अब्दुल नजीर ने राजभवन में योगासन किया, जबकि अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल ले. जनरल (सेवानिवृत्त) केटी परनायक ने भी योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। योग दिवस राजनीतिक विवाद से अछूता नहीं रहा और विपक्षी कांग्रेस ने भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को याद किया। कांग्रेस ने कहा कि योग को लोकप्रिय बनाने में नेहरू की भूमिका महत्वपूर्ण रही है तथा उन्होंने योग को राष्ट्रीय नीति का हिस्सा बनाया। कांग्रेस ने योग और शीर्षासन करते नेहरू की तस्वीर भी जारी की।

Advertisement