मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

‘योग स्वस्थ रहने का मूलमंत्र, इसे बनायें दिनचर्या का हिस्सा’

09:23 AM Jun 22, 2024 IST
जगाधरी में शुक्रवार को व्यायामशालाओं का उद्घाटन करते कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर। -हप्र

सुरेंद्र मेहता/हप्र
यमुनानगर, 21 जून
कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि योग स्वस्थ जीवन जीने की एक पद्धति है। आज की भौतिकवादी भाग-दौड़ भरी जिंदगी को देखते हुए योग का अभ्यास अति आवश्यक है, क्योंकि इंसान का सबसे बड़ा सुख स्वस्थ्य शरीर है, जिसकी प्राप्ति योग से होती है। यदि आपका शरीर स्वस्थ है तो आपके पास दुनिया की सबसे बड़ी दौलत है। योग स्वस्थ रहने का मूलमंत्र है और लोगों को इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिये। कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर शुक्रवार को 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जगाधरी की नई अनाज मंडी में आयोजित योग दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। कार्यक्रम के माध्यम से उपस्थित जनसमूह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को स्क्रीन के माध्यम से लाइव सुना। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ‘योग स्वयं व समाज के लिए’ थीम पर आयोजित किया गया। जिले में 1 करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से तैयार 5 व्यायामशालाओं का मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने ऑनलाइन शुभारम्भ किया। कृषि मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में व्यायामशालाओं का उद्घाटन किया। इसमें गांव अलीपुरा में 37 लाख 10 हजार रुपये, सढूरा में 36 लाख 25 हजार रुपये, रसूलपुर में 40 लाख, पोटली में 31 लाख रुपये व श्यामपुर में 40 लाख रुपये से तैयार व्यायामशालाएं शामिल है।

Advertisement

‘सुबह एक घंटा करें याेग, प्राणायाम’

पिहोवा (निस) : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पतंजलि परिवार संगठनों ने पृथुदक पार्क में आसनों का अभ्यास किया। पतंजलि के सोशल मीडिया प्रभारी महेंद्र कन्थला ने योग ट्रेनरों द्वारा अभ्यास करवाया गया और योग के लाभ की जानकारी दी। योग को अपनी दिनचर्य में शामिल करने के लिए सभी साधकों ने संकल्प लिया। उन्होंने कहा योग से हमारा आत्मविश्वास, धैर्य और निडरता बढ़ती है। सुबह एक घंटा योग, प्राणायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। योग करने से न केवल तन स्वस्थ रहता है, बल्िक मन भी सारा दिन प्रसन्न रहता है।

‘भारत से विश्व को मिला योग का ज्ञान’

गुहला चीका (निस) : हैफेड के चैयरमैन कैलाश भगत ने कहा कि नियमित योगाभ्यास करने से मनुष्य मानसिक व शारीरिक तौर पर तंदरूस्त होता है और मन को शांति मिलती है। हम योग को अपनाकर एक संतुलित जीवन का निर्वहन कर सकते हैं। कैलाश भगत शुक्रवार को अनाज मंडी में आयोजित खंड स्तरीय अंतराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में बोल रहे थे। एसडीएम कृष्ण कुमार ने चैयरमैन कैलाश भगत का पौधा देकर स्वागत किया। कैलाश भगत ने कहा कि योग भारत वर्ष की प्राचीन धरोहर है। पूरे विश्व को योग का ज्ञान भारत वर्ष से ही मिला है। भारतीय योग संस्थान के शिक्षक डॉ. विनोद गुप्ता ने साधकों को प्रोटोकाल के अनुसार योग क्रियाएं व प्राणायाम का अभ्यास करवाया। भारतीय योग संस्थान की महिला योग साधक रेनू गोयल, पूजा मित्तल, डॉ. भाठ्ला की टीम ने योग गीत के माध्यम से सभी को योग के प्रति प्रेरित किया। आयुष विभाग की तरफ से मुख्यातिथि कैलाश भगत, एसडीएम कृष्ण कुमार, पूर्व विधायक कुलवंत बाजीगर व योग शिक्षक डॉ. विनोद गुप्ता को सम्मानित किया। इस अवसर पर बलजीत सिंह, सचिव सतबीर सिंह, एसडीओ इंद्रराज पंवार मौजूद थे।

Advertisement

‘नियमित योग से खुद को रख सकते हैं स्वस्थ’

कुरुक्षेत्र (हप्र) : जीवन में अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए योग की बेहद आवश्यकता है। नियमित रूप से योग करके हम अपने आपको बीमारियों से बचा सकते हैं। प्रदेश के प्रत्येक गांव में जन-जन तक योग पहुंचे, इसके लिए निरंतरता में कार्य किए जा रहे है। ये विचार शहरी स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर नई अनाज मंडी थानेसर में आयोजित जिला स्तरीय योग दिवस कार्यक्रम में बोलते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष रवि बतान, वैशाली शर्मा व नगराधीश डाॅ. रमन गुप्ता दीपशिखा मौजूद रहे। जिलास्तरीय कार्यक्रम में सुभाष सुधा ने मैराथन के विजेता प्रतिभागियों को स्मृति चिन्ह देकर प्रोत्साहित किया।

Advertisement