मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

सुखी व स्वस्थ जीवन का आधार योग : सुभाष सुधा

08:51 AM Jun 20, 2024 IST
करनाल में योग शिविर में बुधवार को शहरी निकाय मंत्री सुभाष सुधा। -हप्र

करनाल, 19 जून (हप्र)
हरियाणा के शहरी एवं स्थानीय निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि जीवन में स्वस्थ रहने के लिए योग जरूरी है। सुखी व स्वस्थ जीवन का आधार ही योग है। योग हमारी प्राचीन पद्धति है, जो हमें तन के साथ-साथ मन को भी स्वस्थ रखने में भी सहायक है। वे बुधवार को मेरा मिशन स्वस्थ भारत की टीम द्वारा फव्वारा पार्क सेक्टर-12 में आयोजित तीन दिवसीय योग शिविर के शुभारंभ के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।
मंत्री सुभाष सुधा ने कहा कि योग का अर्थ जोड़ना है। हरियाणा सरकार अधिक से अधिक से लोगों को योग से जुड़ने के लिए प्रयासरत है ताकि आमजन स्वस्थ रहे और रोगों पर खर्च होने वाले पैसे में बचत हो। योग के प्रसार के लिए सरकार ने हरियाणा योग आयोग का गठन भी किया है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व के अधिकांश देशों को योग से जोड़ने का काम किया है। उन्हीं के प्रयासों से हर वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। कार्यक्रम की महत्ता को समझते हुए हरियाणा सरकार द्वारा जिला व ब्लॉक स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम मनाया जाता है, जिसमें केन्द्र व राज्य के मंत्री, विधायक तथा स्थानीय जन प्रतिनिधि की उपस्थिति रहती है।
सुभाष सुधा ने दिनेश गुलाटी की सराहना करते हुए कहा कि जिस संकल्प के साथ वे लोगों को योग करवा रहे हैं, यह नि:संदेह ही एक बहुत बड़ी समाज सेवा है। उन्होंने दिनेश गुलाटी के योग से करवाने के ढंग से प्रभावित होकर उन्हें और मेरा मिशन स्वस्थ भारत की टीम को कुरुक्षेत्र में ब्रह्मसरोवर पर बड़े पैमाने पर योग करवाने का निमंत्रण दिया।मेरा मिशन स्वस्थ भारत के संस्थापक दिनेश गुलाटी ने दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योग का प्रशिक्षण दिया।

Advertisement

Advertisement