मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

एशियाड में योगासन प्रदर्शनी खेल के तौर पर शामिल

09:02 AM Sep 09, 2024 IST
नयी दिल्ली में रविवार को केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा एवं ओसीए के उपाध्यक्ष टिमोथी फ़ोक के साथ रणधीर सिंह। - एएनआई

नयी दिल्ली, 8 सितंबर (एजेंसी)
जापान के आइची-नागोया में 2026 में होने वाले एशियाई खेलों में योगासन को प्रदर्शनी खेल के रूप में शामिल किया गया है। एशियाई ओलंपिक परिषद ने रविवार को अपनी 44वीं आमसभा में यह फैसला किया। ओसीए अध्यक्ष चुने गये रणधीर सिंह ने कहा, ‘नागोया में योग एक प्रदर्शनी खेल होगा, क्योंकि 2026 में होने वाले एशियाई खेलों का कैलेंडर पहले ही तैयार किया जा चुका है और उसे मंजूरी मिल चुकी है।’ उन्होंने कहा कि दस दिन के समय में हम सभी सदस्यों को समझाने और योग को प्रदर्शनी खेल के रूप में शामिल करने में सफल रहे, जिसे हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है। रणधीर ने कहा, अन्य सभी खेलों में चोट लगने का खतरा रहता है, लेकिन योग एक ऐसा खेल है
जो आपके शरीर को तरोताजा कर देता है। उन्होंने कहा कि अगर योग को 2030 के एशियाई खेलों में पदक कार्यक्रम में शामिल करना है तो जापान में होने वाले खेलों में इसे अपनी जीवंत उपस्थिति दर्ज करानी होगी। हमें अन्य देशों को योगासन के फायदे के बारे में बताना होगा। हमें प्रशिक्षक भेजने, अन्य देशों को सिखाने और इसे लोकप्रिय बनाने की जरूरत है।
रणधीर सिंह बने ओसीए के पहले भारतीय अध्यक्ष
अनुभवी खेल प्रशासक रणधीर सिंह एशियाई ओलंपिक परिषद (ओसीए) के अध्यक्ष चुने जाने वाले पहले भारतीय बन गये हैं। उन्हें रविवार को यहां ओसीए की 44वीं आम सभा के दौरान सर्वसम्मति से यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई। पांच बार के ओलंपिक निशानेबाज रणधीर ओसीए अध्यक्ष पद के लिए एकमात्र योग्य उम्मीदवार थे। उनका कार्यकाल 2024 से 2028 तक रहेगा। इससे पहले ओसीए के कार्यवाहक अध्यक्ष थे। उन्होंने कुवैत के शेख अहमद अल-फहद अल-सबा की जगह ली है, जिन पर नैतिकता के उल्लंघन के कारण इस साल मई में 15 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था।
रणधीर पंजाब के पटियाला के रहने वाले हैं और उनका परिवार शुरू से खेलों से जुड़ा रहा है। ओसीए महासभा में अध्यक्ष, पांच क्षेत्र के पांच उपाध्यक्षों और कार्यकारी बोर्ड के पांच सदस्यों को निर्विरोध चुना गया। इस अवसर पर भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी उपस्थित थे।

Advertisement

Advertisement