For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अब यूथ क्लबों के सहयोग से चलेंगी योग, व्यायामशालाएं

12:36 PM Jun 28, 2023 IST
अब यूथ क्लबों के सहयोग से चलेंगी योग  व्यायामशालाएं
Advertisement

चंडीगढ़, 27 जून (ट्रिन्यू)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में योगशालाओं, व्यायामशालाओं के संचालन में यूथ क्लबों की सक्रियता बढ़ाई जाए। इसके लिए ग्रामीण विकास विभाग को तत्काल मैपिंग करने को कहा है ताकि पता लगाया जा सके कि किन-किन गांवों में रजिस्टर्ड यूथ क्लब हैं। गांवों में कोई न कोई पार्क या ऐसा कोई स्मार्ट स्थान होना चाहिए जहां लोग अपनी दिनचर्या के बारे चर्चा कर सकें।

Advertisement

मुख्यमंत्री मंगलवार को चंडीगढ़ में योगशालाओं, व्यायामशालाओं के निर्माण, हस्तांतरण व रखरखाव के संबंध में विभिन्न विभागों की बुलाई गई समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर गृह, स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री अनिल विज भी उपस्थित रहे। बैठक में मुख्यमंत्री को बताया कि पहले चरण में 1000 योगशालाओं, व्यायामशालाओं का निर्माण किया जाना है। इनमें से 729 का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

648 योग सहायकों को नियुक्त किया है, जो लोगों को योग प्रशिक्षण दे रहे हैं। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि योगशालाओं, व्यायामशालाओं की कैटेगरी बनाई जाए ताकि उनका मूल्यांकन किया जा सके और आदर्श व्यायामशाला की अवधारणा चरितार्थ हो सके। उन्होंने कहा कि योजना आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य युवाओं को योग के अलावा कबड्डी व अन्य ग्रामीण पृष्ठभूमि के पारंपरिक खेलों से जोड़ना है। बैठक में बताया कि आरंभ में इनके निर्माण के कार्य ग्रामीण विकास विभाग को पूरे स्टेट फंड से करवाने की जिम्मेवारी दी गई थी। अब इसे 20:80 अनुपात में किया जाएगा। योजना की रूपरेखा के तहत व्यायामशालाओं में चारदीवारी, वाकिंग ट्रैक, योग के लिए शेड इत्यादि होना अनिवार्य है। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को व्यायामशालाओं की मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी जाएगी।

Advertisement

उन्होंने कहा कि खेल, आयुष, ग्राम विकास विभाग को चरणबद्ध तरीके से दो से चार जिलों के योगशालाओं, व्यायामशालाओं के रखरखाव का कार्य सौंपा जाएगा। गांवों में पंचायती जमीन कहां-कहां है, इसकी भी मैपिंग करवाने के आदेश सीएम ने दिए। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि जो योग सहायक सही ढंग से अपना कार्य नहीं कर रहे उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×