For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

संतुलन और शांति से लोगों को जोड़ता है योग : गुतारेस

07:09 AM Jun 23, 2024 IST
संतुलन और शांति से लोगों को जोड़ता है योग   गुतारेस
संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय प्रांगण में योग दिवस के मौके पर प्रस्तुति देते कलाकार। -रॉयटर्स
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र, 22 जून (एजेंसी)
संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा कि योग संतुलन, सजगता और शांति जैसे अपने मूल्यों से लोगों को जोड़ रहा है। उन्होंने कहा कि योग की जड़ें भारत में हैं लेकिन अब दुनिया भर में इसे अपना लिया गया है।
दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अपने संदेश में गुतारेस ने लोगों से योग के शाश्वत मूल्यों से शांतिपूर्ण एवं सामंजस्यपूर्ण भविष्य के लिए प्रेरणा लेने का आग्रह किया। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के उत्तरी लॉन क्षेत्र में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम का आयोजन किया था और पिछले साल इसी स्थान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस के कार्यक्रम का नेतृत्व किया था।
गौर हो कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मनाए जाने का ऐलान किया था। भारत के मसौदा प्रस्ताव को 175 सदस्य देशों का समर्थन मिला था। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन द्वारा ‘एक्स' पर पोस्ट किए गए संदेश में गुतारेस ने कहा कि 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विषय 'स्वयं और समाज के लिए योग' था, जो हमें लोगों के जीवन और समुदाय को बेहतर बनाने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×