मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पहाड़ों पर भारी बारिश से यमुना उफान पर

05:38 PM Aug 11, 2022 IST
Advertisement

सुरेंद्र मेहता/हप्र

यमुनानगर, 11 अगस्त हरियाणा के यमुनानगर में स्थित हथनी कुंड बैराज से 1 लाख 87 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया है। यह पानी यमुना के साथ लगते हरियाणा व उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बाढ़ का खतरा पैदा करने के बाद 48 घंटे बाद दिल्ली में जाकर भी बाढ़ के हालात बना सकता है। इसे लेकर हरियाणा सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश व दिल्ली को अलर्ट भेजा है। पहाड़ी इलाकों में कल रात से भारी वर्षा हो रही है, जिसके चलते यमुना उफान पर है। बृहस्पतिवार सुबह 6 बजे हथनी कुंड बैराज पर 76795 क्यूसेक पानी रिकॉर्ड किया गया, जिसके बाद बैराज के गेट खोल दिए गए। उसके बाद 7 बजे पानी बढ़कर 1,34,912 क्यूसेक हो गया। सुबह 8 बजे पानी की रफ्तार और बढ़ गई, जब 1,82,295 क्यूसेक पानी डिस्चार्ज हुआ। इसके बाद 9 बजे पानी 1.87 लाख क्यूसेक पार कर गया।

Advertisement

यमुनानगर सिंचाई विभाग के सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर आरएस मित्तल ने बताया कि यमुना में पानी आने के बाद सारे स्टाफ को अलर्ट कर दिया गया है। उनकी ड्यूटी लगाई गई है, ताकि आबादी और खेतों में पानी जाए तो उसकी सूचना समय पर वरिष्ठ अधिकारियों को दी जा सके। उन्होंने बताया कि यमुनानगर प्रशासन के साथ-साथ यमुना के साथ लगते प्रशासनिक अधिकारियों को भी ग्रुप में सूचनाएं भिजवा दी गई हैं।

पानी की रफ्तार काफी तेज है, इसलिए सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वह यमुना के आसपास के इलाकों में ना जाएं।

Advertisement
Advertisement