मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

खतरे के निशान से ऊपर बह रही यमुना, टूटे तटबंध का कटाव हुआ 500 मीटर

08:08 AM Jul 13, 2023 IST
पानीपत में सनौली खुर्द गौशाला में भरा हुआ पानी और अपना घरेलू सामान निकालते मजदूर। -निस
Advertisement

बिजेंद्र सिंह/निस
पानीपत, 12 जुलाई
पानीपत में गांव नवादा व पत्थरगढ़ के बीच टूटे हुए यमुना के तटबंध का कटाव 200 मीटर से बढ़कर बुधवार को करीब 500 मीटर तक पहुंच चुका है, जबकि नवादा आर के पास गांव के टूटे हुए रिंग बांध का कटाव भी बढ़कर करीब 500 मीटर तक पहुंच चुका है।
पानीपत के गांव नवादा आर, जलालपुर द्वितीय, पत्थरगढ़, राणा माजरा व गढ़ी बेसक के अलावा गांव तामशाबाद का भी जिला मुख्यालय से संपर्क कटा हुआ है।
गांव तामशाबाद में सनौली खुर्द से जाने वाली दोनों ही सड़कों पर 3-4 फीट पानी भरा हुआ है। चारों तरफ पानी भरने से इनका संपर्क कट गया है। यमुना के टूटे हुए तटबंध से निरंतर चल रहे पानी से यमुना से सटे 9-10 गांवों की करीब 40 हजार एकड़ फसल अभी भी पानी में ही डूबी हुई है। हालांकि इन गांवों के आसपास व खेतों में भरे पानी का लेवल बुधवार को और बढ़ा है।
यमुना में बुधवार को भी पानी खतरे के निशान 232.50 से ऊपर ही चल रहा है। वहीं बुधवार को यमुना में ज्यादा पानी होने पर ड्रेन नंबर दो में आ गया और ड्रेन नंबर दो गांव भलौर के पास से टूट गई है, जिससे आसपास के काफी एरिया के खेतों में पानी भर गया है। बता दें कि ड्रेन नंबर दो का पानी गांव खोजकीपुर के पास यमुना में गिरता है, लेकिन बुधवार को यमुना का ही पानी इस ड्रेन में आ गया और उस वजह से ड्रेन टूट गई।
दूसरी तरफ बुधवार को टूटे हुए तटबंध का पानी गांव झाम्बा की बस्ती, मंदिर और गांव के प्राइमरी स्कूल में घुस गया। पानी सनौली खुर्द के तालाब में भरने के बाद अब गांव की फिरनी तक पहुंच चुका है।
सनौली खुर्द के प्राइवेट जयभारत स्कूल और सरस्वती स्कूल में कई फीट तक पानी भर गया है। यमुना का पानी भरने से 9-10 गांवों के ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
सनौली खुर्द गौशाला में 4 फीट भरा पानी
श्री चतुर्भुज गौशाला सनौली खुर्द में पानी भरने से करीब 8 गौवंश की तो मौत हो गई थी और करीब 1200 गौवंश को गौभक्तों ने अपनी जान पर खेलकर कई फीट तक भरे पानी से बाहर निकाला था। गौशाला में कल के मुकाबले अब बुधवार को पानी का लेवल करीब 4 फीट तक बढ़ चुका है। गौशाला के संरक्षक हरिओम तायल, प्रधान राकेश गुप्ता व गौरक्षा दल हरियाणा के प्रदेश उपाध्यक्ष आजाद सिंह आर्य ने बताया कि गौशाला में पानी भरने से करीब 1200 गौवंश को बाहर निकाल कर दूसरी गौशालाओं व नैन गौ अभयारण्य में भिजवा दिया था।
सनौली खुर्द थाने पर अधिकारियों का जमावड़ा
सनौली खुर्द का थाना हरिद्वार हाईवे पर चतुर्भुज गौशाला के पास स्थित है और सभी प्रशासनिक अधिकारी यहीं पर बैठकर पानी को कंट्रोल करने को लेकर सारी रणनीति बनाते हैं। उपायुक्त पानीपत वीरेंद्र दहिया, सिंचाई विभाग के एसीएस, एसडीएम समालखा अमित कुमार आदि अधिकारियों ने बुधवार को पुलिस थाना में बैठकर ही यमुना से प्रभावित गांव व तटबंध को ठीक करने को लेकर विचार-विमर्श किया।

Advertisement
Advertisement
Tags :
तटबंधनिशानयमुना
Advertisement