मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

VIDEO: हजारों फीट की ऊंचाई से कूदे केंद्रीय मंत्री शेखावत, लिया स्काइडाइविंग का आनंद

08:49 PM Jul 13, 2024 IST
Advertisement

नारनौल, 13 जुलाई (हप्र)

विश्व स्काईडाइविंग दिवस के अवसर बाछौद हवाई पट्टी पर 300 ड्रॉप-जोन में वैश्विक स्तर पर स्काईडाइविंग का उत्सव मनाया गया।

Advertisement

देश के एकमात्र सिविल स्काईडाइविंग ड्रॉप जोन में स्काई हाई इंडिया द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के जरिए साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार के समग्र समर्थन और प्रतिबद्धता को भी प्रदर्शित किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने टेंडम स्काईडाइव किया।


अपने संबोधन में केंद्रीय मंत्री ने कहा मुझे विश्वास है कि भारत में स्काईडाइविंग का भविष्य उज्ज्वल है। हमारे देश से हजारों लोग स्काईडाइविंग के रोमांच का अनुभव करने के लिए दुबई, सिंगापुर, थाईलैंड और न्यूजीलैंड जैसे देशों की यात्रा करते है, लेकिन अब देश में ही उपलब्ध है।

मंत्री ने पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए एयरो स्पोर्ट्स के महत्व पर भी जोर दिया, उन्होंने कहा, भारत में स्काईडाइविंग साहसिक पर्यटन उद्योग को बहुत बढ़ावा देगा और नए पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देनमें भी सहयोग करेगा।

सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए स्काईहाई टीम के साथ मिलकर काम कर रही।उनकी बेटी सुहासिनी शेखावत ने भी टेंडम स्काईडाइव जंप कियाl

इस मौके पर भारत के पहले समर्पित स्काईडाइविंग विमान वीटी-एसबीएस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यूएसए से आयात किए गए इस विमान सेसना-182पी स्काईलेन को खास तौर पर स्काईडाइविंग के लिए तैयार किया गया है और इसके साथ ही भारत के विमानन और साहसिक खेल परिदृश्य में एक नया अध्याय जुड़ गया है।

Advertisement
Tags :
World Skydiving Day
Advertisement