मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

World IVF Day: संतान प्राप्ति की तकनीक के बारे में जगरूकता के लिए सुखना लेक पर हुई वॉकाथन

12:31 PM Jul 28, 2024 IST
सुखना लेक पर आयोजित वाकाथन में हिस्सा लेते लोग। ट्रिन्यू
Advertisement

चंडीगढ़, 28 जुलाई (ट्रिन्यू)

World IVF Day: सुखना लेक पर वर्ल्ड आईवीएफ डे के मौके पर रविवार सुबह 6 बजे वाकाथन का आयोजन किया गया। इसका उद्देश्य संतान प्राप्ति की कारगर तकनीक के बारे में लोगों को जागरूक करना था। वाकाथन में बड़ी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया।

Advertisement

वाकाथन की जानकारी देते हुए इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व प्रेजिडेंट व मदरहुड के डॉ. नीरज कुमार तथा फेडरेशन ऑफ ऑब्स्टट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की सदस्य डॉ. पूनम व वंदना नरूला ने बताया कि आज के दौर में 6 में से 1 दंपति इनफर्टिलिटी से जूझ रहा है और अमूमन 10 से 15 प्रतिशत महिलाएं निसंतानता से ग्रस्त होती हैं।

उन्होंने कहा कि शादी की बढ़ती उम्र ,खराब लाइफ़ स्टाइल ,मानसिक तनाव, न्यूक्लियर फेमिली प्रेशर व सफल करियर की चिंता के कारण संतान प्राप्ति बड़ा चैलेंज साबित हो रही है।

उन्होंने कहा कि कृत्रिम रूप से गर्भधारण की प्रक्रिया अब आसान हो गई है व आईवीएफ तकनीक माता-पिता बनने की चाह रखने वाले दंपति के लिए फायदेमंद हो सकती है।

 

Advertisement
Tags :
Chandigarh NewsHindi NewsIVF DaySukhna LakeWalkathon in ChandigarhWorld IVF Dayआईवीएफ दिवसचंडीगढ़ में वाकाथनचंडीगढ़ समाचारविश्व आईवीएफ दिवससुखना लेकहिंदी समाचार
Advertisement