For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

प्रतियोगिताएं, व्याख्यान और पौधरोपण कर मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

08:41 AM Jun 06, 2024 IST
प्रतियोगिताएं  व्याख्यान और पौधरोपण कर मनाया विश्व पर्यावरण दिवस
भिवानी में पौधरोपण करते एकल ग्रामोत्थान संस्थान के सदस्य। -हप्र
Advertisement

भिवानी, 5 जून (हप्र)
आज विश्व पर्यावरण दिवस पर एकल ग्रामोत्थान संस्थान द्वारा वृक्षारोपण किया गया। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि सुई के पीएचसी के चिकित्सक डॉ. कमल ने पौधरोपण किया। इस मौके पर संस्थान द्वारा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों ने बढ़चढ़कर भाग लिया। पहले पांच स्थानों पर आने वाले छात्रों को सम्मानित किया गया। डॉ. कमल ने प्रतियोगिता में अपने संबोधन में कहा कि आज के समय में हम लोग पृथ्वी के साथ बुरे तरीके से छेड़छाड़ कर रहे है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बच्चे को अपने जन्मदिन व अपने बुजुर्गों की याद में पौधरोपण करना चाहिए जिससे पर्यावरण प्रदूषण को रोका  जा सके।
उन्होंने ये भी आह्वान किया कि पॉलीथिन का प्रयोग नहीं करना चाहिए। इस मौके पर संस्थान के जीआरसी राहुल शर्मा, सुमन, अश्वनी, कुसुम सहित अनेक स्टाफ सदस्य उपस्थित थे। इस दौरान छात्रो ने पौधरोपण किया और पौधे की देखरेख की जिम्मेदारी ली। वहीं, विश्व पर्यावरण दिवस पर आज जगह- जगह त्रिवेणी रोपित कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश। स्थानीय रेडक्रॉस भवन में एक जागरूकता सेमिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला रेडक्रॉस सोसायटी सचिव प्रदीप कुमार ने की। हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भिवानी के एसडीओ कपिल सिंह ने पर्यावरण प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए लोगों को प्लास्टिक की थैली का प्रयोग न करने का संदेश दिया और उन्होंने लगभग 125 जूट के थैले वितरित किए।

Advertisement

जनशक्ति विकास संगठन ने ग्रामीणों को किया जागरूक

कनीना (निस) : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बुधवार को ककराला गांव में पौधरोपण किया गया। जनशक्ति विकास संगठन की ओर से आयोजित इस समारोह के मुख्यातिथि पंचायत समिति कनीना के चेयरमैन जेपी यादव थे जिन्होंने पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।
उन्होंने कहा कि भारत देश विश्वभर में पर्यावरण प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है। लगातार बढ़ते प्रदूषण के कारण प्रकृति-वनस्पति खतरे में हैं। प्रकृति जीवन जीने के लिए प्राणियों को सांसे उपलब्ध कराती है। ऐसे में प्रकृति प्रभावित होगी तो जीवन प्रभावित होना निश्चित है। संगठन के प्रधान दीपक ने कहा कि ग्रामीणों में पर्यावरण को लेकर जागरूकता पैदा की जा रही है। इस मौके राजेश महाराज, राकेश, मुकेश, ब्लॉक समिति सदस्य वीरेंद्र, धर्मपाल, मोनू, बबलू, रोहित और ओमप्रकाश सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।

वृक्ष बचाने का लिया संकल्प

मंडी अटेली (निस) : राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस के मौके पर बुधवार को वृक्ष बचाने व उनका संवर्धन करने का संकल्प लिया गया। इस माके पर गांव उनिंदा में सांवलराम के कृषि फार्म पर 75 साल पुराने वृक्ष जांटी का पूजन कर किया गया। प्रकृति संरक्षण एवं संवर्धन के याद्धा टीम के जिला अध्यक्ष अभय सिंह यादव व अटेली खंड अध्यक्ष बाबू सतबीर सैदुपर विशेष रूप से मौजूद रहे। जिला अध्यक्ष अभय सिंह यादव ने कहा कि पेड़ लगाना आम बात है, पेड़ बचाना खास बात है, जल है तो कल है, वृक्ष है तो हर पल है। इस क्रम में ही वृक्ष विरासत के तहत हरियाणा सरकार प्राण वायु देवता स्कीम में पूरे हरियाणा में 3940 वृक्षों की पेंशन बनी है, जिसमें हरियाणा में सबसे ज्यादा रेवाड़ी जिले के 641 तथा महेंद्रगढ़ जिले के करीब 350 पेड़ों की पेंशन बनी है जो अपर्याप्त है। इस मौके पर वन रक्षक आजाद सिंह, जयगुरू देव सांवलराम, बुधराम जगदीश, सांवत सिंह मास्टर सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Advertisement

वनस्पति उद्यान में नवग्रह वाटिका का किया उद्घाटन

हिसार (हप्र) : चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के वनस्पति उद्यान में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर नवग्रह वाटिका का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज ने नवग्रह वाटिका में नौ गृहों पर आधारित लगाए गए पौधों का निरीक्षण भी किया। प्रो. काम्बोज ने नौ गृहों के धार्मिक आधार पर लगाए गए पौधों के महत्व पर प्रकाश डाला। कुलपति ने कहा कि वृक्षों से एक ओर जहां लकड़ी मिलती है वहीं दूसरी ओर पेड़-पौधे विभिन्न प्रकार की औषधियों बनाने में भी प्रयोग किए जाते हैं।

विशेषज्ञ व्याख्यान  का आयोजन

महेन्द्रगढ़ (हप्र) : हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेंवि), महेंद्रगढ़ में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधरोपण अभियान व विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया। इस वर्ष विश्वविद्यालय के पर्यावरण अध्ययन विभाग के द्वारा ‘भूमि पुनरुद्धार, मरुस्थलीकरण और सूखे से निपटने की क्षमता‘ की थीम पर केंद्रित कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। आयोजन में विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने पर्यावरण संरक्षण के महत्व का उल्लेख करते हुए पौधे लगाने और प्रकृति संरक्षण का संदेश प्रतिभागियों को दिया। विश्वविद्यालय में समारोह की शुरुआत एट विरिडी फाउंडेशन के सहयोग से असीमा चटर्जी महिला छात्रावास में पौधारोपण अभियान के साथ हुई।
पौधरोपण अभियान के बाद, डीआरडीओ, नई दिल्ली के वैज्ञानिक डॉ. प्रीतम सांगवान द्वारा विशेषज्ञ व्याख्यान दिया गया। पर्यावरण विज्ञान के एक प्रतिष्ठित विशेषज्ञ डॉ. सांगवान ने भूमि क्षरण, मरुस्थलीकरण से उत्पन्न चुनौतियों और सूखे से निपटने की रणनीतियों के दबावपूर्ण मुद्दों पर गहन अंतर्दृष्टि प्रदान की। विश्वविद्यालय की शोध अधिष्ठाता प्रो. नीलम सांगवान ने इस अवसर पर कहा कि पृथ्वी पर सभी जीवित चीजों के अस्तित्व और विकास में और सबसे बढ़कर, मानव जाति के दैनिक जीवन में पर्यावरण महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कार्यक्रम की संयोजक और विभागाध्यक्ष डॉ. मोना शर्मा ने स्वागत भाषण दिया। कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. अनूप यादव ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया।

पेंशनधारी वृक्ष की पूजा की

रेवाड़ी (हप्र) : जिले के गांव रामपुरा में बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस पर पेंशनधारी वृक्ष की पूजा अर्चना की गई। मुख्य अतिथि के रूप में गांव के सरपंच नरेश कुमार उर्फ नरू ने शिरकत की। वन विभाग की तरफ से वन मंडल अधिकारी दीपक प्रभाकर पाटिल व वन राजिक अधिकारी संदीप कुमार, शिवकुमार उप वन राजिक व पवन कुमार वनरक्षक उपस्थित रहे। सरपंच नरेश यादव ने बताई कि पर्यावरण को बचाने के लिए इस बार ग्राम पंचायत रामपुरा द्वारा वन विभाग से सहयोग से अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएंगे और उनके बड़े होने पर उनके देखभाल भी की जाएगी। वहीं रामपुरा गांव के राव तुलाराम पार्क में पीपल और बड़ का पेड़ भी लगाया गया। इस मौके पर नवल नंबरदार, धर्मेंद्र, दीपचंद, मोहर सिंह प्रभु, भजन पंच, पवन डाबला, दिनेश, राजेश, मनमोहन सिंह, सुनीला पंच, बिमला, पूनम आदि उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement