For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

नॉन स्टॉप हरियाणा के लिए 3 गुणा रफ्तार से होगा काम

11:23 AM Oct 26, 2024 IST
नॉन स्टॉप हरियाणा के लिए 3 गुणा रफ्तार से होगा काम
चंडीगढ़ में शुक्रवार को मुख्यमंत्री नायब सैनी हरियाणा विधानसभा के एकदिवसीय सत्र में अपना संबोधन देते हुए।
Advertisement

चंडीगढ़, 25 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि हम नॉन-स्टॉप हरियाणा के लिए तीन गुणा रफ्तार से काम करेंगे। इस काम में विपक्ष का भी अहम योगदान रहेगा। विपक्ष से जनहित में जो भी सुझाव मिलेंगे, उनका पूरा सम्मान करते हुए जनता की अपेक्षाओं, आशाओं व आकांक्षाओं को पूरा करने का हरसंभव प्रयास करेंगे। मुख्यमंत्री शुक्रवार को 15वीं विधानसभा सत्र के प्रथम दिन सदन द्वारा सर्वसम्मति से विधायक हरविंदर कल्याण को हरियाणा विधानसभा का नया अध्यक्ष चुने जाने के बाद सदन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17वीं लोकसभा के आरंभिक सत्र में कहा था कि हम संख्या के बल के आधार पर नहीं, बल्कि सबको विश्वास में लेकर चलना चाहते हैं। प्रधानमंत्री का यह वाक्य हमारे लिए आदर्श रहेगा और इस सदन की हर बैठक में यह हमारा भी मूल मंत्र रहेगा। नायब सैनी ने कहा कि वर्तमान सरकार ने लगातार तीसरी बार बहुमत प्राप्त कर जनसेवा का दायित्व संभाला है। लेकिन यह भी सत्य है कि इस सदन का प्रत्येक सदस्य जनसेवा के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने पक्ष-विपक्ष के सभी सदस्यों को साथ लेकर चलने का संकल्प दोहराया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि 15वीं विधानसभा के 90 सदस्यों में से 40 सदस्य ऐसे हैं जो पहली बार चुनकर आए हैं। जहां एक और नये सदस्यों को पुराने सदस्यों से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। वहीं नये सदस्यों की ऊर्जा व उत्साह से पुराने सदस्यों को भी प्रेरणा लेने के अवसर मिलेंगे। उन्होंने आह्वान किया कि पहली बार चुनकर आए विधायकों को बोलने का पर्याप्त अवसर अवश्य दिया जाए। उन्होंने कहा कि 14वीं विधानसभा में नवरत्न रूपी 9 महिलाएं सदस्य चुनकर आई थीं। यह हर्ष की बात है कि इस बार यह संख्या डेढ़ गुणा बढ़कर 13 हो गई है। मुख्यमंत्री ने डॉ. कृष्ण मिड्ढा को सर्वसम्मति से उपाध्यक्ष चुने जाने पर बधाई देते हुए कहा कि हरियाणा के इतिहास में पहली बार विधानसभा के अध्यक्ष एक इंजीनियर और उपाध्यक्ष एक डॉक्टर चुने गये हैं। इस सुखद संयोग से प्रदेश के विकास को चार चांद लगेंगे। उन्होंने कहा कि उपाध्यक्ष सबको साथ लेकर चलेंगे, सबको अपनी बात रखने का पूरा अवसर देंगे और सदन की मर्यादा को पूरी तरह से कायम रखेंगे।
मुख्यमंत्री ने समूचे सदन की तरफ से व मंत्रिमंडल की तरफ से विश्वास दिलाते हुए कहा कि सदन की कार्यवाही के सुचारू संचालन में लोकतांत्रिक मूल्यों का पूरी निष्ठा से पालन किया जायगा। उन्होंने आह्वान किया कि सदस्य किसी भी राजनीतिक पार्टी से संबंध रखते हों, लेकिन सभी सदस्य आपस में एक-दूसरे का सहयोग करें ताकि सदन को सुचारू रूप से चलाया जा सके।

Advertisement

‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम 31 को सभी जिलों में

31 अक्तूबर को लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के अवसर पर प्रदेश के सभी जिलों में सुबह 7 बजे से लेकर 8 बजे तक ‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी कुरुक्षेत्र के कार्यक्रम में शामिल होंगे। केंद्रीय विद्युत एवं शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल खट्टर गुरुग्राम में रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि होंगे। अन्य जिलों में आयोजित ‘रन फॉर यूनिटी’ कार्यक्रम के तहत सबंधित जिला के गणमान्य व्यक्ति या वरिष्ठ अधिकारी ‘रन फॉर यूनिटी’ झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

कश्यप बने भाजपा के चीफ व्हिप

इंद्री से भाजपा विधायक रामकुमार कश्यप को भाजपा विधायक दल का चीफ व्हिप बनाया गया है। शुक्रवार को पार्टी की ओर से इस संदर्भ में फैसला लिया गया। विधानसभा में चीफ व्हिप की अहम भूमिका होती है। रामकुमार कश्यप लगातार दूसरी बार इंद्री से विधायक बने हैं। इससे पहले वे इनेलो के राज्यसभा सांसद रह चुके हैं। इनेलो छोड़कर वे भाजपा में शामिल हुए थे। साथ ही, उन्होंने राज्यसभा की सीट भी छोड़ दी थी। भाजपा ने 2019 में इंद्री से मौजूदा विधायक कर्ण देव काम्बोज की जगह रामकुमार कश्यप को टिकट दिया था। वे यहां से चुनाव जीतने में कामयाब रहे। इस बार भी भाजपा ने उन पर भरोसा जताया और वे लगातार दूसरी बार इंद्री से विधायक बनने में कामयाब रहे।

Advertisement

जब लड़खड़ा गए अर्जुन चौटाला

रानियां विधायक अर्जुन चौटाला शपथ ग्रहण करने के बाद नीचे उतर रहे थे तो सीढ़ियों पर वे फिसल गए। खुद को संभालने के बाद उन्होंने शपथ वाले दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए। इस बार इनेलो के दो विधायक चुनकर विधानसभा पहुंचे हैं। रानियां से अर्जुन चौटाला और डबवाली से आदित्य देवीलाल चौटाला विधायक बने हैं। दोनों ही विधायक हरी पगड़ी पहन कर सदन में पहुंचे थे। अर्जुन चौटाला पूरी तरह से हरियाणवी वेशभूषा में नजर अाए। पगड़ी के अलावा उन्होंने धोती-कुर्ता पहना हुआ था और उनके पैरों में जूतियां थी।

Advertisement
Advertisement