मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

ज्योतिसर से पिहोवा तीर्थ तक सरस्वती नदी कॉरिडोर पर कार्य आरंभ

08:20 AM Jan 25, 2024 IST
कुरुक्षेत्र में डिप्टी चेयरमैन धुमन सिंह किरमच सरस्वती डिवीज़न के अधिकारियों के साथ सफाई कार्य का आरंभ करते हुए। -निस

पिपली (कुरुक्षेत्र), 24 जनवरी (निस)
सरस्वती बोर्ड के डिप्टी चेयरमैन धुमन सिंह किरमच ने बताया कि ज्योतिसर से पिहोवा तीर्थ तक सरस्वती नदी कॉरिडोर पर कार्य आरंभ हो गया है।
ज्योतिसर से पिहोवा के कॉरिडोर के बीच में मुर्तज़ापुर घाट, भोरसहीदा तीर्थ, अरुणाय संगमेश्वर मंदिर, अरुणा वरुणा सरस्वती संगम घाट को जोड़ा जाएगा। पहले चरण में मुर्तज़ापुर के पुल तक कार्य संपन्न होगा।
सबसे पहले यह कार्य इसलिए शुरू किया गया ताकि सरस्वती नदी में पानी की कैपेसिटी बढ़ाई जा सके। प्रथम चरण के काम में क़रीब 4 महीने लगेंगे। वर्षों से जो गाद जमी पड़ी है वह निकालकर दोनों तरफ़ की पटरियों पर डाली जाएगी ताकि फ्लड से पहले पानी का रास्ता बन सके।
रास्ता बनने के बाद लोगों को बड़ी सहूलियत मिलेगी। डिप्टी चेयरमैन ने बताया की सरस्वती बीबीपुर झील के अंदर वर्षों से पानी का रिचार्जिंग एक बड़ा क्षेत्र रहा है। अब इस क्षेत्र की सफाई होने से बड़ा फायदा मिलेगा और साथ ही रिचार्जिंग भी होगी। सरस्वती डिवीज़न के अधीक्षक अभियंता अरविंद कौशिक व अन्य ने इस कार्य का विधिवत रूप से शुभारंभ किया।

Advertisement

Advertisement