मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कंप्यूटर ऑप्रेटरों की हड़ताल से कामकाज ठप

09:17 AM Jul 16, 2024 IST
नरवाना में सोमवार को हड़ताल के चलते खाली पड़ा सरल केंद्र।  -निस
Advertisement

सिरसा, 15 जुलाई (हप्र)
डीआईटीएस का केंद्रीयकरण करते हुए बजट का प्रावधान करने और पद सर्जित करने सहित अन्य मांगों को लेकर सोमवार को जिलेभर के कंप्यूटर ऑप्रेटरों हड़ताल पर चले गए। जिसके कारण सुबह ई-दिशा केंद्र के गेट ही नहीं खुल पाया। यहां गेट पर ताला लगाकर हड़ताल का नोटिस चस्पा मिला। ऐसे में काम करवाने के लिए पहुंचे लोगों को बिना काम करवाए ही वापस लौटना पड़ा। हड़ताल के कारण 700 के करीब पोर्टल और 256 प्रकार के कार्य दिनभर प्रभावित हुए।
सोमवार को जिलेभर के सरकारी कार्यालयों में तैनात कंप्यूटर आपरेटर हरियाणा कंप्यूटर प्रोफेशनल्ज संघ के बैनर तले करनाल में धरना प्रदर्शन करने के लिए पहुंचे। जिसके कारण सभी सरकारी कार्यालयों और ई दिशा केंद्र में होने वाले कार्य प्रभावित हो गए। सरसा ई दिशा केंद्र में हर रोज 500 के करीब टोकन कटते है। जिसमें जमीन की रजिस्ट्री, इंतकाल, जमाबंदी, वाहन पंजीकरण, प्रमाण पत्र सहित अन्य काम करवाने के लिए लोग पहुंचते है। गेट पर ताला लटका होने के कारण लोगों को खाली हाथ वापस लौटना पड़ा।

हर रोज कटते हैं दो  हजार टोकन

बता दे कि सिरसा, डबवाली, कालांवाली, रानियां, ऐलनाबाद, नाथूसरी चौपटा और गोरीवाला में ई दिशा केंद्र खोला गया है। सरसा में हर रोज 500 के करीब और अन्य स्थानों पर प्रति केंद्र में 200 से 250 के करीब टोकन कटते है। जिलेभर में हर रोज दो हजार के करीब लोग इन स्थानों पर पहुंचकर कार्य करवाते है। लेकिन कर्मचारियों की हड़ताल के कारण लोगों को बिना कार्य करवाए ही वापस लौटना पड़ा है। वहीं डीसी, एडीसी, एसडीएम, तहसीलदार, राजस्व सहित अन्य सभी कार्यालयों में कंप्यूटर आपरेटर आनलाइन पोर्टलों पर डाटा अपडेट करने, शिकायतों का समाधान करने, ई मेल का जवाब देने सहित अन्य आनलाइन कार्य करते है। हड़ताल के कारण सभी कार्यालयों में यह कार्य प्रभावित रहा।
कुरुक्षेत्र (हप्र) : जिलेभर के कंप्यूटर आॅपरेटर मांगों को लेकर तय शेड्यूल अनुसार सोमवार को हड़ताल पर रहे, जिसके चलते तहसील-सब तहसीलों में कामकाज पूरी तरह ठप रहा। कामकाज के लिए पहुंची पब्लिक को भटकना पड़ा। बता दें रजिस्ट्री, आरसी-लाइसेंस, जाति-प्रमाण पत्र, डोमिसाइल सहित अन्य कामकाज के लिए जिलाभर की तहसील-सब तहसील में 2500 से अधिक लोग पहुंचते हैं। कंप्यूटर प्रोफेशनल संघ के बैनर तले जिलेभर के कंप्यूटर आॅपरेटर सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए। कंप्यूटर आॅपरेटर सुबह ही एकत्रित होकर करनाल के लिए रवाना हो गए। कंप्यूटर आपरेटर पिछले कई महीनों से अपनी मांगों को लेकर संघर्ष कर रहे हैं।

Advertisement

सरकार को राजस्व का नुकसान

नरवाना (निस) : हरियाणा कंप्यूटर प्रोफेशनल संघ की अनिश्चितकालीन हड़ताल के चलते सोमवार को लघु सचिवालय के सरल केन्द्र में सारा दिन कार्य ठप रहा। जिस कारण ई-दिशा केन्द्र में लाईसैंस, आरसी, रिहायशी प्रमाण-पत्र एवं रजिस्टरियों का कार्य करवाने आए सभी लोगों को वापस लौटना पड़ा। ई-दिशा केन्द्र में कार्य करवाने आए विजय जैन, सज्जन दनौदा, राहुल, सोनू, उपेन्द्र गर्ग ने बताया कि हड़ताल से सरकार को करोड़ो रूपए के राजस्व का नुकसान हो रहा है। इस मौके पर संघ के प्रदेश प्रवक्ता राजेश श्योकंद ने बताया कि हमारी यह हड़ताल प्रदेश स्तरीय है और पूरे हरियाणा प्रदेश में हरियाणा कम्पयुटर प्रोफैशनल्ज संघ का एक-एक कर्मचारी अपनी आखिरी मांग पूरी होने तक अनिश्चितकालीन हड़ताल पर करनाल में लघु सचिवालय में धरने पर बैठा है।

Advertisement
Advertisement