मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

महिला आरक्षण एक्ट महिलाओं काे बढ़ावा देने का अवसर : राहुल

07:20 AM Sep 16, 2024 IST

नयी दिल्ली, 15 सितंबर (एजेंसी)
लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने रविवार को कहा कि महिला आरक्षण अधिनियम कांग्रेस के लिए स्थापित एवं महत्वाकांक्षी महिला नेताओं को बढ़ावा देने और उनका समर्थन करने का अवसर है। राहुल ने अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की 40वीं वर्षगांठ पर अपने संदेश में कहा कि भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान उन्होंने पूरे देश की ऐसी उल्लेखनीय महिलाओं से मुलाकात की, जो बदलाव के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। अन्याय के खिलाफ कुछ सबसे निडर आवाजें महिलाओं की थीं।
उन्होंने कहा कि आज के दौर में महिलाओं को सार्वजनिक जीवन में सार्थक अवसरों से वंचित करने का कोई कारण नहीं है। राहुल ने महिला कांग्रेस की पूर्व एवं वर्तमान नेताओं तथा सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने इस संगठन को एक-एक ईंट जोड़कर खड़ा किया है। राहुल ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ खड़ी व्यवस्था में महत्वपूर्ण है कि आप सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक ताकत के अपने उचित हिस्से के लिए लड़ें और उस पर अपना दावा करें।
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आधी आबादी को पूरा हक मिलना संवैधानिक दायित्व है, जिसके लिए कांग्रेस पार्टी पूर्णतः प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, ‘अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की जिम्मेदारी है कि वह सड़क से लेकर संसद तक महिलाओं के अधिकारों के लिए संघर्ष करे।

Advertisement

ऑनलाइन सदस्यता अभियान शुरू : अलका लांबा

महिला कांग्रेस ने अपनी स्थापना के 40 वर्ष पूरे होने पर रविवार को राष्ट्रव्यापी ऑनलाइन सदस्यता अभियान शुरू किया और सदस्यों के लिए एक विशेष नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम की घोषणा की। पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए महिला कांग्रेस प्रमुख अलका लांबा ने कहा, ‘आज महिला कांग्रेस के स्थापना दिवस पर हम महिला कांग्रेस की वेबसाइट शुरू करने जा रहे हैं। अखिल भारतीय महिला कांग्रेस पहली बार एक राष्ट्रव्यापी ऑनलाइन सदस्यता अभियान की शुरुआत करने जा रही है। इसलिए अब देश भर से जो बहनें पूछती थीं कि ‘महिला कांग्रेस से कैसे जुड़ें’, उनके लिए अब यह सरल हो गया है।’ उन्होंने कहा कि सदस्य बनने वाली महिलाओं को तीन दिवसीय नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा, जिसे जल्द शुरू किया जाएगा।

Advertisement
Advertisement