मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

एनडीए में महिलाओं की भी होगी भर्ती

06:15 AM Sep 09, 2021 IST

नयी दिल्ली, 8 सितंबर (एजेंसी)

Advertisement

केंद्र ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि सशस्त्र बलों ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में महिलाओं की भर्ती करने का फैसला किया है। केंद्र की ओर से अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस एमएम सुंदरेश की पीठ को बताया कि सरकार के साथ ही सशस्त्र बलों के उच्च स्तर पर फैसला लिया गया है कि एनडीए के जरिए स्थायी कमीशन के लिए महिलाओं की भी भर्ती की जाएगी। भाटी ने हलफनामे के जरिए जानकारी देने के लिए न्यायालय की अनुमति मांगी।

पीठ ने कहा, ‘ऐसी राय है कि जब कुछ नहीं होता तो अदालत आगे आती है। आपको आश्वस्त कर दूं कि अदालत को हस्तक्षेप करने में खुशी नहीं होती और हम चाहेंगे कि सशस्त्र बल खुद यह करें। वे देश के सम्मानित बल हैं लेकिन लैंगिक समानता पर उन्हें और करने की आवश्यकता है और कभी-कभी प्रतिरोध अच्छा साबित नहीं होता।’ पीठ ने कहा, ‘ मैं खुश हूं कि सशस्त्र बलों के प्रमुख ने एक सकारात्मक फैसला लिया है। रिकॉर्ड में रखिए, हम मामले पर सुनवाई करेंगे। हम इस रुख से खुश हैं। हमें अगले हफ्ते मामले पर सुनवाई करने दीजिए। सुधार एक दिन में नहीं होते। हम इससे अवगत हैं।’ मामले पर सुनवाई के लिए दो हफ्ते बाद की तारीख तय की गयी है।

Advertisement

केरल के सैनिक स्कूल में लड़कियों का पहला बैच

तिरुवनंतपुरम : केरल में 1962 में एकमात्र सैनिक स्कूल की स्थापना के बाद पहली बार लड़कियों ने अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2021 उत्तीर्ण कर सैनिक स्कूल कषकूटम (एसएसकेजेडएम) में 2020-21 अकादमिक सत्र में प्रवेश लिया। बुधवार को यहां एक रक्षा विज्ञप्ति में कहा गया कि केरल की 7, बिहार की 2 और उत्तर प्रदेश की एक लड़की के स्वागत के लिए स्कूल के प्रेक्षागृह में एक विशेष सभा का आयोजन किया गया। प्रधानाध्यापक कर्नल धीरेन्द्र कुमार ने कैडेटों को संबोधित किया और उन्हें शुभकामनाएं दी। इस साल 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि वर्तमान अकादमिक सत्र से सभी 33 सैनिक स्कूलों में लड़कियों को प्रवेश दिया जाएगा।

Advertisement
Tags :
एनडीएभर्तीमहिलाओं