मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

प्राचीन काल से निर्णायक भूमिका में रही महिलाएं

10:28 AM Aug 18, 2024 IST
गन्नौर में शनिवार को आयोजित मातृशक्ति सम्मेलन को संबोधित करते देवा सोशल वेलफेयर सोसायटी के संस्थापक देवेंद्र कादियान।-हप्र

हरेंद्र रापड़िया/हप्र
गन्नौर (सोनीपत), 17 अगस्त
रक्षाबंधन पर्व के उपलक्ष में शनिवार को देवा सोशल वेलफेयर सोसायटी ने चिराग गार्डन में मातृशक्ति सम्मेलन का आयोजन किया, जिसमें गन्नौर क्षेत्र से हजारों महिलाओं ने उत्साह के साथ भाग लिया। सोसायटी के संस्थापक एवं समाजसेवी देवेंद्र कादियान ने सम्मेलन को ऐतिहासिक बनाने पर मातृशक्ति का आभार जताया।
सम्मेलन में प्रसिद्ध शिक्षिका निधि नेहरा मौजूद रही। महिला वक्ताओं ने कहा कि देवा सोशल वेलफेयर सोसायटी हर वर्ग के लिए काम कर रही है। चाहे महिलाओं को सम्मान देेने की बात हो या फिर युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करने की बात हो, यही कारण है कि एक बुलावे पर मातृशक्ति इतनी तादाद में जुट गई। वहीं, सम्मेलन में आई महिलाओं को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। देवा सोसायटी संस्थापक एवं समाजसेवी देवेंद्र कादियान ने अपने संबोधन में कहा कि मातृशक्ति सम्मेलन दो दिन पहले इसलिए रखा है, क्योंकि रक्षाबंधन पर्व पर बहने अपने भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र बांधने जाती हैं। आपका इतनी तादाद में इकट्ठा होना मुझे राखी बांधने जैसा है। कादियान ने कहा कि वह 4 बहनों का भाई होने के साथ बेटियों का पिता भी है। मुझे वो दिन आज भी याद है कि आर्थिक तंगी के चलते एक ही मंडप में अपनी तीन बहनों की शादी करनी पड़ी थी। दिन रात मेहनत कर इस मुकाम तक पहुंचा हूं। इस अवसर पर कादियान बोले कि आज आपके आशीर्वाद से इतना समर्थ हूं कि अपनी संस्था के माध्यम से अब तक करीब 2 हजार लड़कियों की शादी में भरपूर सहयोग किया है। कई बेटियों की 100 फीसदी मदद की जा रही है। उन्होंने कहा कि जो विश्वास और आशीर्वाद अपने इस भाई-बेटे पर जताया है, वह आजीवन उसके लिए आभारी रहेंगे। देवेंद्र कादियान ने कहा कि मातृशक्ति सर्व शक्तिमान है। उसमें बहती धारा का वेग बदल देने की शक्ति भी है और साहस भी। इसलिए देश के हितार्थ प्राचीन काल से महिलाएं सदैव अति महत्वपूर्ण और निर्णायक भूमिका में रही है। उन्होंने कहा कि आपकी और आपके बच्चों की जिम्मेदारी मेरी है। साढ़े 8 साल अपनी संस्था के माध्यम से हरसंभव मदद की है।

Advertisement

इनकी रही मौजूदगी

सम्मेलन में मंजू पहल, इंदू त्यागी, पार्षद खुशबू जैन, पार्षद शिवानी जैन, समाज सेविका शालू वाधवा, नीरू अदलखा, मंजू पहल, इंदू त्यागी, शकुंतला राठी, सीता रानी, कविता, अनिता, बबली समेत बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद रही।

Advertisement
Advertisement
Advertisement