For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

नार्मल डिलीवरी के बाद महिला की मौत

10:25 AM Apr 24, 2024 IST
नार्मल डिलीवरी के बाद महिला की मौत
Advertisement

अम्बाला शहर, 23 अप्रैल (हप्र)
स्थानीय अस्पताल में बीते रोज डिलीवरी के करीब 8 घंटे के बाद हुई महिला की मौत का मामला तूल पकड़ रहा है।
मृतक महिला के परिवार द्वारा डाॅक्टरों की लापरवाही का आरोप लगाकर जांच करवाने की मांग के बाद न केवल महिला का पोस्टमार्टम करवा दिया गया बल्कि जांच के लिए सैंपल मधुबन प्रयोगशाला भी भेज दिए गए। साथ ही जांच के लिए 2 डॉक्टरों का पैनल बना दिया गया।
जानकारी के अनुसार मूल रूप से बिहार और अब शहर के पटेल नगर में रहने वाली 21 वर्षीय अस्मिता को लेबर पेन होने के बाद बीते रोज सुबह करीब सवा 9 बजे अस्पताल लाया गया जहां उसने एक घंटे बाद नार्मल डिलीवरी के माध्यम से एक बच्चे को जन्म दिया। जच्चा बच्चा दोनों स्वस्थ थे। जिस पर उन्हें वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। परिवार का कहना है कि डिलीवरी के बाद महिला बिल्कुल ठीक थी लेकिन जब शाम के समय उसकी तबीयत बिगड़ने लगी तो स्टाफ ने गंभीरता से नहीं लिया।
मृतका के पारिवारिक सदस्य कुंदन के अनुसार महिला के पेट में असहनीय दर्द हो रहा था लेकिन स्टाफ और डॉक्टर उसे गंभीरता से नहीं ले रहे थे। बार-बार आग्रह करने के बाद डॉक्टर ने उसे कई गोलियां एक साथ देकर एक इंजेक्शन भी लगा दिया। साथ ही बताया कि नार्मल डिलीवरी में अकसर पेट में दर्द हो जाता है।
उसने बताया कि डॉक्टर की सलाह पर प्रसूता को अनार का जूस भी पिलाया गया।  इसके बाद उसकी तबीयत बिगड़ गई और उसकी मौत हो गई। उसने कहा कि मामले की जांच होनी चाहिए ताकि पता चल सके कि मौत किसकी लापरवाही से हुई है।

जांच रिपोर्ट के अनुसार ही होगी आगे की कार्रवाई

आज करवाए गए पोस्टमार्टम की रिपोर्ट से सामने आया है कि मृतका के फेफड़ों वाली नली में कुछ द्रव्य पाया गया और निमोनिया के लक्ष्ण मिले हैं। प्रधान चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए मौत के कारणों की वास्तविकता जानने के लिए कुछ नमूने जांच के लिए मधुबन भेजे गए हैं। प्रारंभिक जांच में सामने आया कि उक्त महिला डिलीवरी के बाद स्वस्थ थी और सामान्य तरीके से सारी गतिविधियां कर रही थी। उसे लेटे हुए ही पानी और जूस पिलाया गया था। परिवारजनों द्वारा लगाए गए आरोपों को देखते हुए फिलहाल जांच के लिए 2 डॉक्टर्स पर आधारित पैनल बना दिया गया है। उन्होंने बताया कि मृतका का यह पहला बच्चा था। नॉर्मल डिलीवरी के बाद जच्चा-बच्चा दोनों ठीक थे। उन्होंने बताया कि जांच रिपोर्ट के अनुसार ही आगे की कार्रवाई की जा सकेगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×