For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

चार घंटे में ही राजेश खुल्लर के नियुक्ति आदेश पर लगी रोक

08:57 AM Oct 20, 2024 IST
चार घंटे में ही राजेश खुल्लर के नियुक्ति आदेश पर लगी रोक
Advertisement

चंडीगढ़, 19 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी रहे राजेश खुल्लर के नियुक्ति आदेश पर चार ही घंटे में रोक लग गई। शुक्रवार की रात आठ बजे मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद की ओर से राजेश खुल्लर को मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का मुख्य प्रधान सचिव नियुक्त करने के आदेश जारी किए गए थे। नाटकीय घटनाक्रम में प्रसाद ने ही रात 12 बजे राजेश खुल्लर के नियुक्ति आदेश को होल्ड कर दिया।
इस बार राजेश खुल्लर की नियुक्ति कैबिनेट मंत्री के रैंक के साथ हुई थी। सूत्रों का कहना है कि नियुक्ति आदेश में कैबिनेट रैंक और पोस्ट का पीरियड (अवधि) मुख्यमंत्री के साथ जोड़ने की वजह से पेच फंसा है। प्रशासनिक गलियारों में चर्चा है कि दो-तीन कैबिनेट मंत्रियों की ओर से राजेश खुल्लर को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिए जाने पर आपत्ति जताई गई। जिस समय ये नियुक्ति आदेश जारी हुए, उस समय मुख्यमंत्री दिल्ली में थे।
राजेश खुल्लर 1988 बैच के आईएएस अधिकारी रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री तथा केंद्रीय बिजली व शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल की ‘गुड बुक’ में शामिल राजेश खुल्लर मुख्यमंत्री सैनी के पहले कार्यकाल में भी मुख्य प्रधान सचिव थे। इससे पहले वे मनोहर लाल के प्रधान सचिव और मुख्य प्रधान सचिव रहे हैं। हरियाणा में यह पहला मौका था जब किसी ब्यूरोक्रेट्स को कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया। पंजाब में कैप्टन अमरेंद्र सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में ऐसा हो चुका है। वहीं राजनीतिक व प्रशासनिक गलियारों में चर्चा है कि देर-सवेर खुल्लर के आदेश नये सिरे से जारी होंगे। इन आदेश में कैबिनेट रैंक नहीं देने का बदलाव भले ही हो जाए। सीएमओ में सीएम के प्रधान सचिव, एसीएस, उपप्रधान सचिव, ओएसडी और एडवाइजर सहित कई नियुक्तियां होनी हैं। वर्तमान में कार्यरत अधिकारियों को भी अगर सीएमओ में रखा जाता है तो इसके लिए नये सिरे से आदेश जारी होंगे।
उमाशंकर दिल्ली में प्रतिनियुक्ति पर : केंद्रीय बिजली व शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल के मुख्यमंत्री रहते हुए उनके प्रधान सचिव रहे 1993 बैच के आईएएस वी़ उमाशंकर भी अब केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर चले गए हैं। वे मुख्यमंत्री सैनी के पहले कार्यकाल में भी उनके प्रधान सचिव रहे। उमाशंकर पहले भी केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर जाने की कोशिश कर चुके थे। लेकिन तब मनोहर लाल ने उन्हें रोक लिया था। अब केंद्र सरकार ने वी़ उमाशंकर को केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय में सचिव के पद पर नियुक्त किया है। उनके केंद्र में जाते ही अब तय हो गया है कि नायब सिंह सैनी अपना नया प्रधान सचिव नियुक्त करेंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement